ईवीएम से छेड़छाड़ पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक चाहती हैं ममता

Saturday, Mar 18, 2017 - 11:10 AM (IST)

कोलकाता: हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ईवीएम से छेड़छाड़ किए जाने के आरोपों के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए।   ममता ने कहा, ‘‘कोई स्वीकार करे या ना करे यह पूरी तरह से उनकी पसंद है। लेकिन चुनाव आयोग एक सर्वदलीय बैठक बुला सकता है।’’  यह पूछे जाने पर कि क्या वह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ के आरोपों की जांच का समर्थन करेंगी, उन्होंने कहा, ‘‘मैंने चुनाव आयोग का यह बयान देखा है कि एेसा कुछ नहीं है। लेकिन मैंने भाजपा नेता सुब्रहमण्यम स्वामी का भी एक वीडियो टेप देखा है जिसमें उन्होंने ईवीएम में छेड़छाड़ हो सकने की बात कही है।’’  ममता ने ईवीएम से छेड़छाड़ की व्यवहार्यता पर स्वामी के विचारों वाला वीडियो भी संवाददाताओं को दिखाया।


 गौरतलब है कि वीडियो में स्वामी को यह कहते देखा जा सकता है कि जापान में ईवीएम बने थे लेकिन वहां चुनाव में मत पत्रों का ही इस्तेमाल होता है क्योंकि मशीनों से छेड़छाड़ की जा सकती है।   वीडियो में भाजपा नेता को यह कहते सुना जा सकता है कि यहां तक कि अमेरिका और जर्मनी जैसे देश ईवीएम की बजाय मत पत्रों का इस्तेमाल करते हैं।   

उन्होंने स्वामी को कानूनी रूप से बहुत मजबूत बताते हुए कहा, ‘‘उन्होंने (स्वामी ने) जो कहा है वह गलत नहीं है...उन्होंने कुछ भी बुरा नहीं कहा है...मैंने कुछ नहीं कहा है लेकिन मुझे लगता है कि इसकी जांच हो सकती है।’’   बसपा प्रमुख मायावती ने भी भाजपा पर लोकतंत्र की हत्या का आरोप लगाते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में उनकी पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए ईवीएम से छेड़छाड़ किया जाना जिमेदार है। 

Advertising