कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को नहीं मिली अनुमति, 1 जनवरी को फिर होगी बैठक

Thursday, Dec 31, 2020 - 05:47 AM (IST)

नई दिल्ली: देशवासियों को कोरोना से लड़ाई के मोर्चे पर वैक्सीन के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि नए साल के पहले दिन अच्छी खबर मिल सकती है। पहले माना जा रहा था कि वैक्सीन को लेकर भारत में आज बुधवार को तीन कंपनियों के वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है लेकिन सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने इस संबंध में 1 जनवरी को फिर से बैठक बुलाई है।

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) की ओर से बुधवार को फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के इमरजेंसी इस्तेमाल के अनुरोध पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई गई थी। बैठक के बाद एसईसी ने कहा कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका 'कोविशिल्ड' वैक्सीन और भारत बायोटेक के 'कोवाक्सिन' को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति प्रदान करने के लिए और अधिक डेटा की जरुरत थी।

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड से और डेटा मांगा गया है जबकि फाइजर (Pfizer) की ओर से और समय दिए जाने का अनुरोध किया गया। सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड की ओर से अतिरिक्त डेटा और जानकारी दी गई जिसको लेकर एसईसी द्वारा विश्लेषण शुरू किया गया है। एसईसी की ओर से अतिरिक्त डेटा और जानकारी को लेकर विश्लेषण चल रहा है। अब एसईसी ने शुक्रवार 1 जनवरी को फिर से इस संबंध में बैठक करेगा। 

आपको बता दें कि इससे पहले सूत्रों का कहना था कि बुधवार को भारत में 'कोविशील्ड' वैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है। शुरुआत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए इस वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है, क्योंकि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है और कोविशील्ड वैक्सीन इससे जुड़ी हुई। ऐसे में इसको मंजूरी मिलने की उम्मीद भारत में भी बढ़ गई है। हालांकि इसके लिए 1 जनवरी तक इंतजार करना होगा। 

Pardeep

Advertising