अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करें : दिलबाग सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 02:09 PM (IST)


श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने अमरनाथ यात्रा के सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन के लिए मंगलवार को एक प्रभावी तंत्र बनाने का आह्वान किया और तीर्थयात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का पर्याप्त उपयोग करने का निर्देश दिया।

 

डीजीपी सिंह ने यहां पुलिस नियंत्रण कक्ष में, सुरक्षा व्यवस्था और यात्रा के लिए कर्मियों की तैनाती की समीक्षा के लिए पुलिस, नागरिक प्रशासन और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

 

जम्मू-कश्मीर पुलिस के प्रमुख ने तीर्थयात्रियों के आधार शिविरों में सुरक्षा के हर संभव इंतजाम करने और संचार नेटवर्क को मजबूत करने का निर्देश दिया।

 

उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य सड़कों पर यातायात प्रबंधन के प्रभावी और नियोजित विनियमन, वाहनों की पार्किंग और पहलगाम तथा बालटाल के मार्गों पर पुलिसबलों की तैनाती पर जोर दिया।

 

डीजीपी सिंह ने अधिकारियों को यात्रा के महत्वपूर्ण स्थानों और रास्ते में सुरक्षा बढ़ाने के लिए सीसीटीवी और ड्रोन सहित आधुनिक सुरक्षा उपकरणों और प्रौद्योगिकी का पर्याप्त उपयोग करने की सलाह दी।

 

उन्होंने पार्किंग स्थलों सहित संवेदनशील स्थानों और आधार शिविरों पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया तथा आवश्यकता पड़ने पर तीर्थयात्रियों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तैनात करने का भी निर्देश दिया।

डीजीपी ने अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सेना, सीएपीएफ, पुलिस और नागरिक प्रशासन के सभी अधिकारियों के बीच समन्वय तंत्र और संचार प्रणालियों पर जोर देते हुए कहा कि बेहतर परिणाम के लिए आपसी समन्वय आवश्यक है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Related News

Recommended News