बाइडेन ने ठुकराई अमेरिकी सांसदों की अपील, WTO में भारत के प्रस्ताव का किया समर्थन

5/6/2021 11:04:08 AM

 वाशिंगटन: अमेरिका में 12 रिपब्लिकन सांसदों  की अपील को नजरअंदाज करते हुए जो बाइडेन प्रशासन ने कोविड-19 रोधी टीके की आपूर्ति बढ़ाने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) के कुछ प्रावधानों से अस्थायी तौर पर छूट देने के भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WTO) को दिए प्रस्ताव के समर्थन की घोषणा की है। अमेरिका की व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताइ ने बुधवार को कहा कि यह वैश्विक स्वास्थ्य संकट है और कोविड-19 महामारी की असाधारण परिस्थितियों में असाधारण कदम उठाने की आवश्यकता है। इससे  अमेरिका के 12 रिपब्लिकन सांसदों ने बाइडेन प्रशासन से भारत और दक्षिण अफ्रीका के  इस प्रस्ताव का समर्थन न करने की अपील की थी।

PunjabKesari

ताइ ने कहा, ‘‘बाइडेन प्रशासन बौद्धिक संपदा संरक्षण का कड़ा समर्थन करता है लेकिन इस महामारी के दौर में वह कोविड-19 टीकों के लिए उन अधिकारों में छूट देने का समर्थन करता है।'' बाइडेन प्रशासन के फैसले से WTO की महापरिषद को इस प्रस्ताव को पारित करने में आसानी होगी। WTO की महापरिषद की बैठक इस समय जिनेवा में चल रही है। ताइ ने कहा, ‘‘हम इसे संभव करने के लिए विश्व व्यापार संगठन (WTO) में बातचीत में सक्रियता से भाग लेंगे। संस्थान की सहमति पर आधारित प्रक्रिया को देखते हुए बातचीत में वक्त लगेगा।'' पिछले एक महीने में ताइ ने अमेरिका में और उसके बाहर विभिन्न पक्षकारों से व्यापक बातचीत की। व्हाइट हाउस ने इसे नीतिगत प्रक्रिया बताया।

PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘‘प्रशासन का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए जहां तक संभव हो सुरक्षित और प्रभावी टीके पहुंचाना है। चूंकि अमेरिकी लोगों के लिए टीकों की हमारी आपूर्ति सुरक्षित है तो प्रशासन टीके के निर्माण और वितरण को बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को तेज करेगा। वह इन टीकों को बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल को बढ़ाने भी काम करेगा।'' बाइडेन प्रशासन ने प्रमुख दवा कंपनियों और यूएस चैम्बर ऑफ कॉमर्स के कड़े विरोध के बावजूद यह अहम फैसला लिया है। भारत ने बौद्धिक संपदा अधिकार के व्यापार संबंधित पहलुओं (ट्रिप्स) के कुछ नियमों में अस्थायी छूट देने के उसके और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने के बाइडेन प्रशासन के फैसले की प्रशंसा की है।

PunjabKesari

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने बुधवार को  कहा, ‘‘हम कोविड-19 टीकों के लिए आईपीआर में छूट का उसका समर्थन करने की अमेरिकी प्रशासन की घोषणा की तारीफ करते हैं।'' एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘हम आभार जताते हैं कि बड़ी संख्या में अमेरिकी सीनेटर और कांग्रेस सदस्य इसके समर्थन में आए। हम इस अहम दौर में वैश्विक जन स्वास्थ्य के लिए किफायती टीकों के समान वितरण समेत अन्य कदमों के जरिए इस वैश्विक महामारी से मिलकर लड़ने के लिए अमेरिका में सभी पक्षकारों के साथ काम करते रहेंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

static