भारत-पाकिस्तान विवाद पर अमेरिका का स्पष्ट संदेश - हम दोनों के बीच रचनात्मक बातचीत के समर्थक

Saturday, Mar 11, 2023 - 04:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  भारत-पाकिस्तान के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवादों को हल करने के लिए अमेरिका ने रचनात्मक बातचीत  का समर्थनकिया है। अमेरिकी विदेश विभाग की एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि हम दोनों देशों के बीच रचनात्मक बातचीत का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा कि हम लंबे समय से चले आ रहे विवादों को हल करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच कूटनीति का समर्थन करते हैं। हम किसी भी तरह से उस प्रक्रिया का समर्थन करने के इच्छुक हैं जो उन्हें उचित लगे  लेकिन निर्णय भारत और पाकिस्तान को खुद लेना होगा।

 

नेड प्राइस ने कहा कि अंतत: ये ऐसे निर्णय हैं जो भारत और पाकिस्तान को स्वयं करने होंगे, यह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए नहीं है कि वह तौर-तरीकों या जिस तरह से भारत और पाकिस्तान एक दूसरे से जुड़ते हैं, उसका निर्धारण करें। पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद के मुद्दों के संबंध में दोनों देशों के बीच संबंध कई वर्षों से अनिश्चित रहे हैं, यहां तक कि इस्लामाबाद किसी भी वार्ता के लिए पूर्व भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 की बहाली की मांग कर रहा है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून  के अनुसार पाकिस्तान ने गुरुवार को नई दिल्ली में 10-12 मार्च को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

 

विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने एक बयान में कहा, एससीओ के सक्रिय सदस्यों में से एक के रूप में, पाकिस्तान नियमित रूप से सभी एससीओ गतिविधियों में भाग लेता है और उनके परिणामों में रचनात्मक योगदान देता है। पाकिस्तान अब एकमात्र देश है जो भारत द्वारा आयोजित एससीओ देशों के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में शामिल नहीं होगा। नए सदस्य, ईरान सहित अन्य सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से बैठक में भाग लेंगे।
 

Tanuja

Advertising