जयशंकर और राजनाथ के सामने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने की असहज करने वाली टिप्पणी, कहा-भारत पर हमारी नजर

Tuesday, Apr 12, 2022 - 12:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत और अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू वार्ता के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत के मानवाधिकार रिकॉर्ड पर कहा कि अमेरिका इसकी निगरानी कर रहा है। एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि भारत में मानवाधिकार हनन के मामलों में वृद्धि हुई है। अमेरिका ने इससे पहले भारत के मानवाधिकार रिकॉर्ड पर इस तरह की कोई टिप्पणी नहीं की है।

 

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अमेरिकी विदेश मंत्री का यह बयान भारत के लिए एक असहज जैसी स्थिति जैसा था। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लिंकन ने भारत के मानवाधिकार रिकॉर्ड पर बात करते हुए कहा कि हम मानवाधिकार के इन साझा मूल्यों पर अपने भारतीय भागीदारों के साथ नियमित रूप से बात करते हैं। हम भारत के कुछ हालिया घटनाक्रमों की निगरानी कर रहे हैं जिनमें मानवाधिकार हनन के मामले शामिल हैं। हमने सरकार, पुलिस और जेल अधिकारियों द्वारा मानवाधिकारों के हनन में बढ़ोतरी देखी है।

 

ब्लिंकन के संबोधन के बाद भारतीय विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री ने उनकी इस टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। बता दें कि ब्लिंकन की यह टिप्पणी अमेरिकी प्रतिनिधि इल्हान उमर की उस आलोचना के कुछ दिनों बाद आई है जिसमें उमर ने कहा था कि भारत में मानवाधिकार हनन को लेकर जो बाइडेन सरकार नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना नहीं करना चाहती है। नरेंद्र मोदी सरकार के आलोचकों का कहना है कि उनकी हिंदू राष्ट्रवादी सत्ताधारी पार्टी ने 2014 में सत्ता में आने के बाद से धार्मिक ध्रुवीकरण को बढ़ावा दिया है।

Seema Sharma

Advertising