अमेरिका ने फिर दोहराया- "भारत हमारा वैश्विक सामरिक भागीदार "

Saturday, Mar 11, 2023 - 03:18 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश विभाग की प्रेस ब्रीफिंग में  प्रवक्ता नेड प्राइस ने भारत को लेकर अमेरिका दृष्टिकोण स्पष्ट किया है।  अमेरिका ने   दोहराया कि भारत अमेरिका का वैश्विक रणनीतिक साझेदार है। प्रवक्ता नेड प्राइस ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की हाल की भारत यात्रा दौरान उनकी प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात और वार्ता को लेकर पूछे एक सवाल पर दिए जवाब में कहा, "भारत  के बारे में हमारा संदेश सुसंगत है । भारत अमेरिका का एक वैश्विक रणनीतिक साझेदार है ।

 

प्राइस ने कहा, " एंटनी ब्लिंकन ने G20 की बैठ दौरान दिल्ली में पीएम  मोदी के साथ तब मुलाकात की थी । मैं विस्तार से बताने की स्थिति में नहीं हूं कि उनके बीच क्या बातचीत हुई थी।"अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, "मंत्रिस्तरीय स्तर पर, नेता स्तर पर, सभी स्तरों पर हमारे भारतीय सहयोगियों के साथ जो जुड़ाव हुआ है, वह हमारे दोनों देशों के बीच पहले से ही व्यापक संबंधों को और गहरा कर रहा है।"उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत के साथ वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करना चाहता है।

 

प्राइस ने कहा, "ऐसे कई तरीके हैं जिनमें हमारे दोनों समाज आपस में जुड़े हुए हैं। इसलिए जब भी हमें अपने भारतीय समकक्षों से मिलने का अवसर मिलता है, तो यह पहले से ही काफी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने का एक प्रयास है।" भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंध एक "वैश्विक रणनीतिक साझेदारी" के रूप में विकसित हुए हैं, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हितों के बढ़ते अभिसरण पर आधारित है।

Tanuja

Advertising