अमरीका की एसटीए-1 सूची में भारत भी शामिल, रक्षा सौदे होंगे आसान

Tuesday, Jul 31, 2018 - 03:43 PM (IST)

वाशिंग्‍टनः अमरीका ने आज  भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग में विस्तार को जारी रखते हुए अपनी सामरिक व्यापार प्राधिकरण (एसटीए-1) की सूची में भारत का नाम नामित किया है। इस सूची में भारत समेत 36 देशों के नाम शामिल हैं। एसटीए-1 की सूची में शामिल भारत दक्षिण एशिया का एकमात्र देश है। इस सूची में नामित अन्‍य एशियाई मुल्‍कों में जापान और दक्षिण कोरिया का नाम भी है। भारत समेत इस सूची में शामिल सभी देश अब अमरीका से उच्च सामरिक उत्पादों की बिक्री आसानी से कर सकेंगे।

अमरीकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस ने आज घोषणा की हमने भारत सामरिक व्यापार प्राधिकरण को मंजूरी दे दी है। उन्‍होंने कहा कि अमरीका के निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत की स्थिति में यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है। अमरीकी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित पहले 'इंडो-पैसिफ़िक बिजनेस' फोरम में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए रॉस ने कहा कि भारत उसके सुरक्षा और आर्थिक संबंधों के लिए काफी अहम है। इसलिए उसे इस सूची में स्‍थान दिया गया।अमरीका ने इस सूची में नामित देशों के लिए निर्यात नियंत्रण की प्रक्रिया को सरल और आसान बनाया है।

इस सूची में शामिल देशों को अमरीका से अधिक उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकियों को खरीदने की राह आसान हो गई है। अब इसके लिए आसानी से अनुमति प्राप्‍त की जा सकती है। बता दें कि अमरीका ने वर्ष 2016 में भारत को एक 'प्रमुख सुरक्षा पार्टनर' के रूप में मान्‍यता प्रदान की थी। इसके बाद उसने आज भारत को अपनी एसटीए-1 की सूची में शामिल किया। इस सूची में शामिल करके अमरीका ने यह संकेत दिया है कि दक्षिण एशिया में भारत उसका निकटम सहयोगी है।

     

Tanuja

Advertising