22km रोड शो, सुरक्षा में 11 हजार जवान, खाने में ढोकला-समोसा और ice टी...ऐसे ट्रंप का सत्कार

Sunday, Feb 23, 2020 - 03:46 PM (IST)

अहमदाबादः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान सोमवार यहां दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होने वाले ‘नमस्ते' ट्रंप कार्यक्रम शामिल होंगे। शहर के मोटेरा इलाके में पुननिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संयुक्त संबोधन होगा। गृहमंत्री अमित शाह खुद अहमदाबाद में ट्रंप के स्वागत में हो रही तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। शाह इस स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी हैं।

22km रोड शो
ट्रंप कल दोपहर यहां सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेगे जहां प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे। यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली गुजरात यात्रा है। मोदी खुद लगभग एक घंटे पहले नई दिल्ली से यहां पहुंचेगे। एयरपोर्ट पर ही भव्य स्वागत के बाद  ट्रंप मोदी के साथ 20km से भी अधिक लंबे ‘इंडिया रोड शो' में शिरकत करेंगे। इसके बाद नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होगा। शहर के मोटेरा इलाके में पुननिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संयुक्त संबोधन होगा। इससे पहले जाने माने सूफी संगीतकार कैलाश खेर समेत कई कलाकार अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे। 

11 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी सुरक्षा में
सुरक्षा के मद्देनजर 11 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रंप के दौरे के लिए 25 IPS अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 65 सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के, 200 इंस्पेक्टर तथा 800 सब इंस्पेक्टर और 11 हजार सामान्य पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षा में एसपीजी और अन्य कमांडो भी रहेंगे।

खाने में गुजराती स्टाइल में वेज डिशेज
ट्रंप अपनी गुजरात यात्रा के दौरान यहां भोजन भी करेंगे। इसके लिए भी खास तैयारियां की गई हैं। इस खास भोज के लिए खाना बनाने के लिए फॉर्च्यून लैंडमार्क होटल के शेफ सुरेश खन्ना को जिम्मेदारी दी गई है। ट्रंप को खाने में खास गुजराती व्यंजन परोसे जाएंगे। इसमें गुजरात का स्पेशल खमण ढोकला, स्पेशल गुजराती जिंजर टी, ग्रीन टी और मल्टीग्रेन कुकीज शामिल हैं। इसके अलावा स्पेशल खम्मन तैयार किया जा रहा है क्यों अमेरिका राष्ट्रपति को यह बेहद पसंद है। गुजराती खाने में ट्रंप को स्पेशल गुजराती चाय, ब्रोक्कॉलिन कॉर्न समोसा, आइस टी भी परोसा जाएगा। शेफ सुरेश खन्ना के अनुसार ट्रंप के खाने में सिर्फ वेज आइटम शामिल होंगे। साथ खाने की पूरी जांच के बाद ही इसे पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप समेत सभी अतिथियों को सर्व किया जाएगा।

ट्रंप के साबरमती आश्रम जाने को लेकर असमंजस
ट्रंप के साबरमती आश्रम आने को लेकर हालांकि अब भी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है पर वहां के ट्रस्टी अमृत मोदी ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति कुछ समय के लिए वहां पहुंचेगे। आश्रम परिसर में ट्रंप के स्वागत के लिए काफी तैयारियां भी की गई हैं। बताया जा रहा है कि रोड शो के दौरान ही वह यहां राणिप इलाके में स्थित महात्मा गांधी के इस ऐतिहासिक आश्रम पर पहुंचेगे जहां यहां आने वाले हर बड़े राष्ट्राध्यक्ष को पारंपरिक तौर पर लाया जाता रहा है। वह और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप, मोदी के साथ आश्रम में साबरमती नदी के किनारे भी कुछ समय गुजारेंगे। यहां के कार्यक्रम के बाद कल दोपहर बाद मोदी और ट्रंप नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 


 

Seema Sharma

Advertising