खतरे में अमेरिकी लोकतंत्र, आसान नहीं ट्रंप से लड़नाः कमला हैरिस

Monday, Jan 28, 2019 - 06:36 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका में 2020 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस ने रविवार को अपनी प्रचार मुहिम शुरू करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों की आलोचना  की।  उन्होंने आरोप लगाया कि अमेरिकी लोकतंत्र  खतरे में है और ट्रंप से लड़ना आसान नहीं है। कमला हैरिस ने पढ़ाई के लिए तमिलनाडु से अमेरिका आई अपनी मां श्यामला गोपालन के लड़ने के जज्बे को याद करते हुए कहा कि ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ना एक बड़ी चुनौती है ।

उन्होंने अपने गृहनगर ऑकलैंड में 30 मिनट के अपने प्रभावशाली भाषण में कहा, ‘मेरी मां कहती थीं कि हाथ पर हाथ रखकर बैठने और शिकायत करने से काम नहीं चलेगा। कुछ करो।’ 54 वर्षीय हैरिस ने करीब 20,000 लोगों की भीड़ के सामने कहा, ‘अपनी मां से मिले लड़ने के जज्बे के साथ, मैं आज आपके सामने खड़े होकर अमेरिका के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा करती हूं। मैं इस चुनाव में इसलिए लड़ रही हूं, क्योंकि मैं अपने देश से प्रेम करती हूं।’

हैरिस ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में डैमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी की घोषणा मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस पर पिछले सोमवार को की थी। हैरिस ने राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार रॉबर्ट कैनेडी का हवाला देते हुए कहा कि ट्रम्प को चुनौती देना आसान नहीं होगा। हैरिस ने राष्ट्रपति चुने जाने पर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में काम करने का वादा किया। हैरिस ने अमेरिका के साथ लगती मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने की योजना को लेकर ट्रंप को आड़े हाथों लिया।

Tanuja

Advertising