8 दिन की यात्रा पर भारत आएगा अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल, द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 10:34 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिकी सीनेटर जॉन ओसॉफ 30 अगस्त से आठ दिवसीय यात्रा पर भारत आने वाले एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यात्रा के दौरान द्विपक्षीय आर्थिक, वैज्ञानिक और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने के उपायों पर गौर किया जाएगा। 

सीनेटर ओसॉफ ने कहा, ‘‘मैं दोनों देशों के बीच दोस्ती को मजबूत करने और भारतीय नेताओं की अगली पीढ़ी से मिलने के लिए इस अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करुंगा।'' अमेरिकी राज्य जॉर्जिया के 35 वर्षीय ओसॉफ पिछले तीन दशकों में निर्वाचित सबसे कम उम्र के अमेरिकी सीनेटर हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम जॉर्जिया में भारतीय अमेरिकी समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी काम करेंगे, जहां भारतीय प्रवासियों की बढ़ती संख्या हमारे समुदाय का एक समृद्ध और अहम हिस्सा है।'' उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि यात्रा के दौरान ओसॉफ अमेरिका और भारत के बीच आर्थिक, वैज्ञानिक, सांस्कृतिक और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए काम करेंगे। अमेरिकी सीनेट में जिस जार्जिया राज्य का ओसॉफ प्रतिनिधित्व करते हैं वहां एक लाख से अधिक भारतीय अमेरिकी रहते हैं। 

ओसॉफ ने इस सप्ताह भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय लोगों को एक संदेश भेजा था जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के महत्व पर प्रकाश डाला था। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का 30 अगस्त को मुंबई पहुंचने और छह सितंबर को नई दिल्ली से रवाना होने का कार्यक्रम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News