कैब का विरोधः अमेरिका और कनाडा ने भारत यात्रा को लेकर अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

Saturday, Dec 14, 2019 - 01:30 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नागरिकता (संशोधन) बिल 2019 के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका व कनाडा ने  अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी करके बिना जरूरत के पूर्वोत्‍तर की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा के दूतावास ने शनिवार को अपने नागरिकों के लिए ट्रवेल एडवाइजरी जारी की। इसमें दूतावास ने अपने नागरिकों से कहा कि वे अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड की यात्रा से परहेज करें।



यही नहीं दूतावास ने पूर्वोत्‍तर के अधिकांश हिस्‍सों में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं प्रभावित होने के साथ साथ परिवहन सेवाओं के भी प्रभावित होने की बात कही है। इससे पहले अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को पूर्वोत्‍तर की यात्रा को लेकर आगाह किया था। बता दें कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक के संसद में पारित होने के बाद से ही इसके खिलाफ पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसे देखते हुए अधिकारियों को कर्फ्यू लगाना पड़ा था।

हालांकि, गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में लगाए गए कर्फ्यू में कुछ घंटों की ढील दी गई है। गुवाहाटी में पेट्रोल पंप खोल दिए गए हैं लेकिन स्कूल और कार्यालय अब भी बंद हैं। पश्चिम बंगाल में इस कानून के खिलाफ शनिवार को विरोध प्रदर्शन जारी रहे जिससे कई जगहों पर सड़कें एवं रेल मार्ग बाधित हुए। वहीं नगा छात्र संघ (एनएसएफ) द्वारा बुलाए गए बंद के बीच नगालैंड के कई हिस्सों में शनिवार को स्कूल, कॉलेज और बाजार बंद रहे।

Tanuja

Advertising