कर्नाटकः नमाज अदा करने और अजान बजाने पर बवाल, स्कूल प्रबंधन ने मांगी माफी

Wednesday, Nov 16, 2022 - 11:13 PM (IST)

उडुपीः कर्नाटक में एक जेसुइट स्कूल में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में कथित तौर पर लाउडस्पीकर पर अजान बजाने और छात्रों से नमाज अदा कराने को लेकर बुधवार को जमकर आलोचना हुई। सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके एक वीडियो में कथित तौर पर छात्रों को पृष्ठभूमि में अज़ान बजाते हुए कथित रूप से नमाज़ अदा करने के लिए कहते हुए दिखाता है। वीडियो के वायरल होने के बाद, कई हिंदू संगठनों ने आगे आकर स्कूल के सामने विरोध प्रदर्शन किया तथा स्कूल के अधिकारियों की ओर से हिंदू छात्रों को नमाज़ अदा करने पर आपत्ति जताई। 

संभावित समस्या का अनुमान लगाते हुए स्कूल के अधिकारियों ने तुरंत यह कहते हुए क्षमा याचना की कि अज़ान बजाना एक गलती थी। एक अन्य कथित वीडियो में, शिक्षक स्पष्ट कर रहा है कि इस्लामी नमाज़ समाज में सछ्वाव और समानता को चित्रित करने के उद्देश्य से आयोजित की गई लेकिन पृष्ठभूमि में अज़ान बजाना एक गलती थी। 

शिक्षक पर पलटवार करते हुए, हिंदू कार्यकर्ताओं ने तर्क दिया कि राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत को सछ्वाव तथा समानता दिखाने के लिए इस्लामी प्रार्थनाओं से नहीं बदला जा सकता है। हिंदू जनजागृति समिति के प्रवक्ता मोहन गौड़ा ने हिंदू छात्रों को नमाज अदा करने के लिए ‘मजबूर' करने के लिए स्कूल प्रबंधन की आलोचना की। 

उन्होंने कहा,‘‘स्कूल ने अतीत में हिंदू छात्राओं को माथे पर बिंदी लगाने, चूड़यिां और पायल पहनने से प्रतिबंधित कर दिया था, जो कर्नाटक शिक्षा अधिनियम के खिलाफ था।'' श्री गौड़ा ने कहा कि वह इस मामले की राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग और राज्य के शिक्षा विभाग में शिकायत दर्ज कराएंगे। 

Pardeep

Advertising