वर्ल्ड कप में शमी के दमदार प्रदर्शन का सम्मान करेगी यूपी सरकार, गांव में बनाएगी मिनी स्टेडियम और जिम

Sunday, Nov 19, 2023 - 10:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मोहम्मद शमी का सपना है वर्ल्ड कप, मजे के लिए तोड़ रहे हैं रिकॉर्ड ! शमी ने विश्व कप 2023 में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया है। इतना ही नहीं, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने केवल छह मैचों में 23 विकेट लिए हैं, और भारतीय क्रिकेट टीम को 2023 ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंचाने में प्रमुख भूमिका निभाई है, जहां अब उनका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

शमी ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट लेकर वनडे में किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ आंकड़े का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उनके नवीनतम कारनामों के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार शमी के गांव में एक मिनी स्टेडियम और एक जिम बनाने की तैयारी में है। अमरोहा जिलाधिकारी राजेश त्यागी ने कहा, ''मोहम्मद शमी के गांव (सहसपुर अलीनगर) में एक मिनी स्टेडियम और ओपन जिम बनाने का प्रस्ताव दिया गया है।'' 

शमी का सनसनीखेज सफर धर्मशाला से शुरू हुआ जहां उन्होंने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रतियोगिता का अपना पहला मैच खेला। वह भारत के शुरुआती चार मैचों में नहीं खेल पाए क्योंकि टीम ने तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को चुना। हालाँकि, पंड्या बांग्लादेश के खिलाफ चोटिल हो गए जिसके बाद शमी को न्यूजीलैंड प्रतियोगिता के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया और उन्होंने पांच विकेट लेकर विश्वास का बदला चुकाया।

इसके बाद उन्होंने चार विकेट लेकर इंग्लैंड को मुश्किल में डाल दिया और उसके बाद एक और पांच विकेट लेकर श्रीलंका को करारा झटका दिया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, स्पिनरों के लिए मददगार पिच पर, उन्होंने बेंगलुरु में नीदरलैंड के खिलाफ विकेट लेने से पहले दो विकेट लेकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। हालाँकि, सेमीफाइनल में वह अपने विकेट लेने के फॉर्म में वापस आ गए, 7/57 के आंकड़े के साथ लौटे क्योंकि भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर अपने चौथे वनडे विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया।

बता दें, शमी का जन्म यूपी में हुआ था, लेकिन बार-बार चयन से चूकने के बाद वह बंगाल चले गए, जहां उन्होंने टीम के लिए रणजी डेब्यू करने के लिए अपने कौशल को और निखारा। घरेलू सर्किट में प्रभावित करने के बाद. उन्होंने जनवरी 2013 में भारत के लिए पदार्पण किया और तब से 64 टेस्ट, 100 वनडे और 23 टी20 मैच खेले हैं।

Mahima

Advertising