भाजपा काटेगी अलोकप्रिय विधायकों के टिकट

Monday, Oct 22, 2018 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्ली : राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनावों में सत्ताविरोधी रुझान की काट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अलोकप्रिय विधायकों के टिकट काटने का रास्ता अख्तियार किया है। पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 78 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके है जबकि 14 विधायकों की जगह नए चेहरों को टिकट दिया गया है। पिछले विधानसभा चुनावों में भाजपा को 44 सीटों पर जीत मिली थी।

सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ में बाकी 12 सीटों में से तीन विधायकों के टिकट और काटे जाने की संभावना है। इस प्रकार से 44 विधायकों में से 17 के टिकट कटने का अर्थ है लगभग 40 प्रतिशत सीटों पर परिवर्तन। सूत्रों के मुताबिक राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी भाजपा इसी रास्ते को अख्तियार कर सकती है और इस रणनीति में कुछ मंत्री तक भी टिकट से महरूम हो सकते हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि टिकट काटने के लिए कोई फार्मूला तय नहीं है। पार्टी एक एक सीट का बारीकी से आकलन करती है और जहां भी बदलाव की जरूरत लगती है वहां विधायक या पुराने उम्मीदवार को बदल कर नया चेहरा लाया जाएगा।

राजस्थान और मध्यप्रदेश के लिए भाजपा ने अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। आशा है कि इस सप्ताह के आखिर में पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में दोनों राज्यों के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि जिन विधायकों का टिकट काटा जाएगा उन्हें संगठन में समायोजित किया जा सकता है और जो विधायक विद्रोह करेंगे तो उसका प्रबंध भी किया जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि संभव है कि कुछ लोग टिकट कटने से नाराज होकर पार्टी छोड़ दें, पर उनके जाने के साथ साथ नए लोग भाजपा में भी आएंगे। 

shukdev

Advertising