मानव रहित विमान बड़ा खतरा: वायुसेना प्रमुख

Saturday, Oct 03, 2015 - 06:59 PM (IST)

नई दिल्ली : वायु सेना प्रमुख अरूप राहा ने बेरोक - टोक उड रहे मानव रहित विमानों और ग्लाइडरों को बडा खतरा बताते हुए इनके जल्द नियमन पर जोर दिया है। एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जिस तरह बिना रोक टोक के छोटे मानव रहित विमान और ग्लाइडर उड रहे हैं यह ङ्क्षचता का विषय है। केवल भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में यह ङ्क्षचता का सबब बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इनका नियमन किए जाने की जरूरत है और रक्षा मंत्रालय , गृह मंत्रालय तथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय इस विषय पर गंभीरता से काम कर रहे हैं और यह नियमन तंत्र एक वर्ष के अंदर अस्तित्व में आ सकता है। 
 
उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से यह जरूरी है कि इन्हें उडाने से पहले स्थानीय प्रशासन और वायु सेना से अनुमति ली जाए और उन्हें यह पता होना चाहिए कि ये ड्रोन या ग्लाइडर कहां से कौन उडा रहा है। वायु सेना प्रमुख का यह बयान ऐसे समय आया है जब कैमरा लगे छोटे मानव रहित विमानों और ग्लाइडरों तथा अन्य हवाई उपकरणों की संख्या आकाश में तेजी से बढ रही है। इससे सुरक्षा एजेन्सियों की ङ्क्षचताएं बढ गई हैं और वे इसे नई चुनौती के रूप में देख रही हैं। 
 
हाल ही में इस तरह की रिपोर्ट भी मिली हैं कि आतंकवादी मानव रहित विमानों के बारे में कोई नियमन न होने का फायदा उठाकर सुरक्षा में सेंध लगा सकते हैं। नए दिशा निर्देशों में इन मानव रहित विमानों को उडाने वालों को पंजीकरण कराना होगा तथा इस बारे में जरूरी अनुमति लेनी होगी। 
Advertising