Unlock-4: कार्यक्रमों में शामिल हो सकेंगे 100 लोग, खुल रहा ताजमहल...आज से मिलेंगी ये रियायतें

Monday, Sep 21, 2020 - 09:20 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना संकट के बीच देश अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। देश में फिलहाल अनलॉक- 4 चल रहा है और इसके तहत केंद्र सरकार ने कई छूट दी है। अनलॉक की शुरुआत 1 सितंबर से हुई थी और 7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू की गई थी। वहीं अब आज यानि कि 21 सितंबर को कुछ और रियायतें मिलने जा रही हैं। जहां आज से कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं। वहीं रेलवे 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें भी चलाने जा रही हैं।

कई राज्यों में खुलने जा रहे स्कूल-कॉलेज
देश के कुछ राज्यों ने आज से स्कूल-कॉलेज खोलने की इजाजत दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बच्चों की हेल्थ को लेकर गाइडलाइंस की घोषणा करते हुए 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दी थी। हालांकि कई राज्य अभी स्कूल-कलेज खोलने के पक्ष में नहीं हैं। केंद्र सरकार ने अनलॉक- 4 की गाइडलाइंस में कहा था कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल विजिट की अनुमति होगी। हालांकि यह परिजनों पर निर्भर होगा कि वो अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं या नहीं। 

ताजमहल पर्यटकों के लिए खुलेंगे
आगरा का किला और ताजमहल आज से पर्यटकों के लिए फिर खुल जाएंगे। हालांकि इसके लिए पयर्टकों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों का पालन करना होगा।कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल को 17 मार्च से बंद कर दिया था। कुल 188 दिन बाद आज से ताजमहल फिर से खोला जा रहा है।

20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें दौड़ेंगी पटरी पर
इंडियन रेलवे आज से कुछ खास रूट्स पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाने जा रही है। रेल मंत्रालय के मुताबिक ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी। जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए ये क्लोन ट्रेनें चलेंगी।

इन कार्यक्रमों में भाग ले सकेंगे 100 लोग
केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक आज से लोगों को कुछ रियायतें भी मिल रही हैं। सामाजिक/शैक्षणिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक समारोह और अन्य मंडली को 100 व्यक्तियों की अधिकतम क्षमता के साथ 21 सितंबर से अनुमति दी जाएगी। यानी कि अब किसी भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ज्यादा लोगों को अनुमति होगी। पहले सिर्फ 50 लोगों को कार्यक्रम में शामिल होने की परमिशन थी। यह सारी सुविधाएं कंटेनमेंट जोन के बाहर ही मिलेंगी। व्यक्तियों और वस्तुओं के इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट मूवमेंट पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह के मूवमेंट के लिए कोई अलग से अनुमति/अनुमोदन/ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।

अभी इसकी परमिशन नहीं
सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थेयटर, इंटरनेशनल हवाई यात्रा पर पाबंदी रहेगी।

Seema Sharma

Advertising