राष्ट्रपति चुनाव के लिए एकजुट होने की कोशिश कर रही गैर-भाजपा पार्टियां: शरद यादव

Monday, Apr 24, 2017 - 04:49 PM (IST)

वड़ोदरा: जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव ने आज कहा कि गैर-भाजपा पार्टियां राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक साझा उम्मीदवार के चयन पर आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही हैं।  यादव ने बताया कि ‘‘राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक साझा उम्मीदवार खड़ा करने के लिए गैर-भाजपा पार्टियों को साथ लाना आसान नहीं है, लेकिन इसके लिए काफी वक्त है, क्योंकि चुनाव जुलाई में होने वाले हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘साथ आने के बाद ये पार्टियां तय करेंगी कि उनका साझा उम्मीदवार कौन होगा ।’’ बहरहाल, उन्होंने कहा कि पार्टियों ने अब तक किसी नाम पर चर्चा शुरू नहीं की है।  

यादव यहां कल देर रात आए और आज सुबह जिले के वाघोडिय़ा इलाके के लिए रवाना हुए, जहां जदयू की सामाजिक न्याय रैली का समापन होना है। आदिवासियों के अधिकारों के संरक्षण के लिए यह रैली आयोजित की गई है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा की बड़ी जीत ने राष्ट्रपति चुनाव से पहले एकता कायम करने के विपक्षी प्रयासों में तेजी ला दी है। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने हाल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर एक संयुक्त उम्मीदवार उतारने की संभावनाएं तलाशने को लेकर चर्चा की। दूसरी आेर, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने बिहार जैसा महागठबंधन बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 

इससे पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भाजपा का मुकाबला करने के लिए क्षेत्रीय पार्टियों के बीच व्यापक एकता कायम करने का आह्वान कर चुकी हैं ।  

Advertising