बकरियों का अनोखा स्वयंवर, विदेशी मेहमान भी बने गवाह

Monday, Mar 12, 2018 - 11:23 AM (IST)

टिहरी: उत्तराखंड के जौनपुर ब्लॉक में रविवार को बकरियों का अनोखा स्वयंवर हुआ, जिसमें बेजुबान बकरियों ने अपना-अपना जीवन साथी चुना। स्वयंवर कार्यक्रम में विभिन्न गांवों के 10 बकरे और 5 भेड़ों ने हिस्सा लिया, जिन्हें हल्दी, चावल का आटा, दही, गंगा जल से नहलाया गया।

शादी से पूर्व हल्दी हाथ और मंगल स्नान आदि भी करवाया गया।  दोपहर 12 बजे पंतवाड़ी के स्कूल से मुख्य बाजार होते हुए बारात धूमधाम से मंडप स्थल पर पहुंची। जहां आर्मी बैंड ने बारातियों का स्वागत किया, फिर बारातियों को चाय-पकौड़े और भोजन परोसा गया। इसके बाद पंडित दिनेश बिजल्वाण ने स्वयंवर की रस्म शुरू की। विभिन्न गांव से आए 15 बकरों को एक बाड़े में रखा गया, जहां बकरी आलिया ने अपने दूल्हे का चयन किया, श्रद्धा और कंगना नाम बकरी को भी अपना जीवन साथी मिल गया। 

आलिया को ग्राम मोगी के खजन सिंह का बकरा दिल्लू, श्रद्धा को पंतवाड़ी के जफर सिंह के सोनू और कंगना ने ग्राम बांडासारी के भरत सिंह के बकरे बबलू को जीवन साथी चुना। इसके बाद विधि-विधान वेदी में फेरे के साथ शादी की रस्म सम्पन्न करवाई गई। शादी समारोह में स्थानीय महिलाओं ने मंगल गीत और पारंपरिक तांदी नृत्य किया। बता दें कि इस कार्यक्रम को लेकर सरकार के 2 मंत्री सतपाल महाराज और रेखा आर्य पहले ही भिड़ चुके हैं। स्वयंवर को लेकर लोगों में खूब कौतहूल दिखाई दिया। 

Advertising