दो ट्रांसजेंडर्स की अनोखी लव स्टोरी, पहले बदला लिंग फिर रचाई देश की पहली 'रेनबो' शादी

Thursday, Aug 08, 2019 - 04:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कहते हैं प्यार की कोई सीमा नहीं होती, यह कभी भी ​किसी भी उम्र में हो जाता है। कोलकाता के एक प्रेमी जोड़े ने अपने प्यार को पूरा करने के लिए देश का इतिहास तक बदल दिया। दरअसल इस ट्रांसजेंडर्स जोड़े ने अपना लिंग बदलकर एक दूसरे का हाथ थाम लिया। LGBT समुदाय की पहली ‘रेनबो वैडिंग’ की देश भर में खूब चर्चाएं हो रही है। 


जानकारी के अनुसार कुछ वर्ष पहले तीस्ता दास और दीपन चक्रवर्ती की मुलाकाम हुई। इस साल ‘ट्रांसजेंडर डे ऑफ विज़िबिलिटी’ पर दोनों ने जीवनसाथी बनने का फैसला किया। 38 वर्षीय तीस्ता कोलकाता के ट्रांसजेंडर समुदाय का जाना पहचाना नाम हैं. उन्होंने फिल्मों और टीवी पर अभिनय भी किया है। दरअसल तीस्ता का नाम पहले सुशांत था जिसने 15 वर्ष पहले सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (एसआरएस) करा ली थी। वहीं असम के रहनेवाली दीपन्निता ने इस वर्ष ही फरवरी में अपना सेक्स चेंज कराया और दीपन बन गयी। 



सोमवार को तीस्ता दास और दीपन चक्रवती ने पूरी बंगाली रस्मों के साथ शादी कर ली। हालांकि दीपन के घरवाले उसकी नयी पहचान को स्वीकार नहीं कर सके और वह इस शादी में शरीक नहीं हुए। हालांकि तीस्ता के घरवाले दोनों के विवाह से खुश हैं। वहीं यह अनोखी शादी करवाने वाले पंडित ने मीडिया को बताया कि इस दौरान उन्हें कई बातों से दो-चार होना पड़ा लेकिन विवाह संपन्न कराकर वह काफी खुश हैं। उन्होंने कहा कि विरोधी लिंग से शादी करने में लोगो को सामान्य लगता है लेकिन उन्हें सोचना चाहिए कि ट्रांस जेंडर या समलैंगिग लोगों को भी अपने ढंग से जीवन जीने का अधिकार हैं।



शादी के बाद तीस्ता ने कहा कि उनकी शादी ऐसे लोगों को करारा जवाब है, जो यह सोचते हैं कि जन्म से जो जिस लिंग का होता है। उसे उसके विपरीत लिंग में ही शादी करनी चाहिए। वह आज आम नव विवाहिता से कहीं अधिक खुश हैं। ट्रांसजेंडर के भी अधिकार होते हैं।

vasudha

Advertising