केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा होंगे बीएसएफ स्मारक समारोह के मुख्य अतिथि

10/20/2021 5:58:17 PM

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा कर्तव्य की बलि वेदी पर सर्वस्व न्योछावर करने वाले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के वीर जवानों के सम्मान में इस सप्ताह आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि पूरे दिन चलने वाला सम्मान समारोह 23 अक्टूबर को दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) पर आयोजित होगा। गौरतलब है कि देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए विभिन्न प्रकार के कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले बीएसएफ में 2.65 लाख कर्मी पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती 6300 किलोमीटर सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। बीएसएफ की स्थापना से अबतक इसके 1,972 जवानों ने अपने प्राणों की कुर्बानी दी है।

अधिकारी ने बताया, ‘‘सुबह के सत्र में अधिकारी और बीएसएफ जवान शहीदों के परिवारों के साथ एनपीएम स्थित ‘वीरता दीवार' पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और इसके बाद शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित करने का कार्यक्रम शुरू होगा। '' बीएसएफ ने एक बयान में कहा, ‘‘शाम के सत्र में आयोजन स्थल पर भव्य ‘शहीद सम्मान' परेड होगा और मुख्य अतिथि गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।'' बीएसएफ के कार्यक्रम में मिश्रा सभी महिला सदस्यों की मोटरसाइकिल रैली ‘मशाल' को भी झंडी दिखा सकते हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी के कुछ अहम स्थानों से होकर गुजरेगी।

मिश्रा ने लखीमपुर खीरी की घटना के बाद और विपक्ष द्वारा इस्तीफे की मांग के बीच केंद्र सरकार के पुलिस थिंक टैंक बीपीआरडी के कार्यक्रम में भी बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया था। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हुई थी। बाद में इस मामले की जांच के लिए गठित उत्तर प्रदेश की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने मिश्रा के बेटे आशीष को गिरफ्तार किया था। मिश्रा के बेटे पर आरोप है कि जिन वाहनों ने किसानों को कुचला था, उनमें से एक में वह सवार थे। हालांकि, उन्होंने इन आरोपों से इनकार किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Related News

Recommended News