फारूक को केंद्रीय मंत्री का जवाब, कहा- POK पर भारत का हक

Thursday, Nov 16, 2017 - 07:57 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर ने आज कहा कि भारत यदि पाकिस्तान से पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) लेना चाहे तो उसे कोई रोक नहीं सकता । उन्होंने जोर देकर कहा कि पीओके भारत का हिस्सा है। अहीर ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) पिछली सरकारों की गलतियों की वजह से पाकिस्तान के अधीन है। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि मैं कहता हूं कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का हिस्सा है यदि हम पीओके वापस लेने का प्रयास करते हैं तो हमें कोई रोक नहीं सकता क्योंकि यह हमारा अधिकार है। 

मंत्री ने कहा कि भारत पाकिस्तान से यह क्षेत्र वापस लेने का प्रयास करेगा। उन्होंने यह बात जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के हाल में दिये गये एक बयान पर कही। अब्दुल्ला ने कहा था कि पाकिस्तान भारत को जम्मू-कश्मीर का वह हिस्सा नहीं लेने देगा जो उसके कब्जे में है। पूर्व मुख्यमंत्री ने पिछले हफ्ते यह बयान देकर विवाद खड़ा कर दिया था कि पीओके पाकिस्तान का है। 

पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा: रविशंकर
वहीं विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके ) समेत पूरा कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और संसद इस संबन्ध में काफी पहले प्रस्ताव भी पारित कर चुकी है जिसे सभी सांसदों को मानना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा है और हमेशा रहेगा। प्रसाद ने इस संदर्भ में संसद में पारित उस प्रस्ताव का जिक्र भी किया जिसमें पीओके समेत पूरे जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए इस बात की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है कि वहां किसी भी अनधिकृत कब्जे को हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सांसदों को इस प्रस्ताव को मानना चाहिए।

Advertising