केंद्रीय मंत्री को इंडिया गेट पर नहीं मिला कचरा, तो चुनने लगे सूखी पत्तियां

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 09:48 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अलफोंस कनन्नथानम पखवाड़ा भर चलने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत आज इंडिया गेट मैदान पर सफाई का जायजा लेने पहुंचे। हालांकि मंत्री को वहां  कूड़ा नहीं दिखा। मंत्रालय के अधिकारियों और कार्यकर्त्ताओं को हैरान करते हुए नवनियुक्त पर्यटन मंत्री ने इंडिया गेट के मैदान में पड़ी पानी की खाली बोतलों, पान मसाला पुड़िया, आईसक्रीम कपों और सूखी पत्तियों को खुद अपने हाथों से एकत्रित करना शुरू कर दिया। वहां मौजूद कई लोगों से जब मंत्री ने हाथ मिलाया तब वे उन्हें पहचान नहीं पाए।

उन्होंने कई लोगों की पीठ थपथपाई और लोगों से स्थान को स्वच्छ रखने के लिए कहा। सड़क के किनारे गोलगप्पा जैसे खाद्य पदार्थ बेचने वालों कुछ लोगों से भी उन्होंने बातचीत की और उनसे कुछ सवाल किए। उन्होंने पूछा, ‘‘आप हर दिन कितना कमा लेते हैं? क्या आप खरीदारों से यह कहते हैं कि बेकार प्लेट और टिशू को आपके पास रखी डस्टबीन में फेंके? भारत को स्वच्छ बनाने में हमारी मदद करें।’’ मंत्री ने कहा कि इंडिया गेट जैसी जगह पर हर दिन सफाई होती है हालांकि स्वच्छता में सुधार की आवश्यकता है। बहरहाल पेट्रोल की कीमत में इजाफा के संबंध में अपने बयान पर मंत्री ने कोई टिप्पणी नहीं की।

इंडिया गेट उन 15 पर्यटन स्थलों में से एक है जिनका चयन पर्यटन मंत्रालय ने किया है। इन स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और 14 दिन की इस अवधि के दौरान नामी गिरामी हस्तियों को शामिल करते हुए इसे प्रचारित किया जाएगा।  मंत्री ने कहा, ‘‘हमलोग यहां इंडिया गेट की सफाई के लिए आए हैं।

स्वच्छता कार्यक्रम देश भर में चल रहा है। संदेश यह है कि हमें भारत को स्वच्छ रखना है। न सिर्फ सरकारी कर्मचारी बल्कि हर व्यक्ति इसमें हिस्सा लेगा। इसे हर दिन का अभियान बनाना होगा न कि कैमरे के लिए साल में सिर्फ एक बार का अभियान।’’ मंत्रालय द्वारा जिन स्थानों पर स्वच्छता और जागरुकता संबंधी गतिविधियां चलाई जाएंगी उनमें उत्तराखंड में ऋषिकेश घाट, मुंबई में जुहू बीच, कोलकाता दक्षिणेश्वर मंदिर एवं बेलूर मठ, केरल में कोवलम तट तथा गुवाहाटी में कामाख्या मंदिर को शामिल किया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News