केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी एंबेसडर फॉर पीस से सम्मानित

Saturday, Nov 03, 2018 - 07:01 PM (IST)

नई दिल्ली: यूनिवर्सल पीस फेडरेशन ने सामाजिक सौहार्द, विश्व शांति और विभिन्न धर्म -सम्प्रदायों में सहयोग की दिशा में योगदान के लिए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को‘एम्बेसडर फॉर पीस’से सम्मानित किया है। यूनिवर्सल पीस फाउंडेशन की ओर से शनिवार को संसद भवन परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में नकवी को‘एम्बेसडर फॉर पीस’मनोनीत किया गया।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संसद सदस्य, देश-विदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि एवं धार्मिक-सामाजिक नेता उपस्थित थे। इस फेडरेशन की स्थापना डा. सुन म्युंग मून एवं सह-संस्थापक डा. हाक जा हान मून ने की थी। फेडरेशन अम्बेसडर फॉर पीस से उन व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने सामाजिक सौहार्द, विश्व शांति, विभिन्न धर्मों-सम्प्रदायों में सहयोग की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया हो।

नकवी ने इस अवसर पर कहा कि‘पीस, प्रोस्पेरिटी का पासवर्ड है।’शांति के बिना विश्व की तरक्की मुमकिन नहीं है। नकवी ने कहा‘भारत आध्यात्मिक सिद्धांतों का केंद्र है। इसीलिए भारत विश्व का सबसे बड़ा सेक्युलर प्रजातंत्र है। सौहार्द और विकास एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, सौहार्द के बिना विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता।‘ नकवी ने कहा‘धर्मनिरपेक्षता, सामाजिक सौहार्द, सहिष्णुता भारत का डीएनए है। अलग-अलग धर्म, सम्प्रदायों के बावजूद सहिष्णुता एवं सद्भाव, भारत का संयुक्त संस्कार है।‘

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार बिना किसी भेदभाव के सबका साथ, सबका विकास और सम्मान के साथ सशक्तिकरण के संकल्प को पूरा करने के लिए ईमानदारी के साथ काम कर रही है। सरकार धर्म, जाति, क्षेत्र की सीमाओं को तोड़ कर समावेशी-सर्वस्पर्शी विकास के रास्ते पर चल रही है, कोई भी देशवासी विकास की रोशनी से अछूता ना रहे, इस संकल्प को आगे बढ़ा रही हैं। 

shukdev

Advertising