केंद्र सरकार चीनी निर्यात से हुए नुकसान की भरपाई करे: पवार

Friday, May 04, 2018 - 10:37 PM (IST)

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि चीनी उद्योग के हालात बेहतर करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने की जरूरत है , क्योंकि उत्पादन में वृद्धि की वजह से यह कम कीमतों की समस्या से जूझ रहा है।

पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री पवार यहां चीनी मिल प्रतिनिधियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह उद्योग अधिक उत्पादन की वजह से संकट का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों की कीमतों की तुलना करने पर निर्यात के दौरान आठ रुपए प्रति किलोग्राम का नुकसान हो रहा है।’’ उन्होंने प्रतिनिधियों से कहा कि वह एक समिति बनाएं और उद्योग की समस्याओं पर एक विस्तृत प्रस्तुति केंद्र सरकार को दें।

पवार ने कहा कि चीनी मिलों को इथेनॉल के निर्माण और इसे पेट्रोल पंपों को बेचने का भी मामला भी कई मुद्दों में से एक है। इसके साथ सुझाव दिया कि विकासशील देशों को भारत की ओर से भेजी जाने वाली मदद में चीनी को भी शामिल किया जाए ताकि यहां बाजार के हालत बेहतर करने में मदद मिल सके। 

इस बैठक में केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री पंकजा मुंडे भी मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि चीनी की कम कीमतें, बैंक ऋणों की अदायगी, एफआरपी फार्मूले में संशोधन और न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करते वक्त चीनी उत्पादन की लागत को शामिल किया जाना ऐसे कुछ मुद्दे हैं जिनका समाधान किया जाना चाहिए।       

Pardeep

Advertising