देश में बेकाबू कोरोना- कई राज्यों में लगाया नाइट कर्फ्यू, मास्क न पहनने पर भारी जुर्माना

2020-11-22T08:42:34.53

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो गई है जिसके चलते कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से नए मामलों में काफी उछाल आया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 90.50 लाख हो गई है। वहीं मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,32,726 तक पहुंच गई है। दिल्ली में कोरोना मरीजों का ग्राफ काफी बढ़ गया है साथ ही मृतकों का आंकड़ा भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। दिल्ली के अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्यों के जिलों में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। जिसके चलते कई राज्यों ने एक बार फिर से सख्ती दिखानी शुरू कर दी है।

PunjabKesari

राजस्थान के आठ शहरों में नाइट कर्फ्यू
राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है। वहीं राजधानी जयपुर में धारा 144 लगाई गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार रात को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसले किए गए। बैठक में सर्दी और त्योहारी सीजन के कारण संक्रमण के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के उपायों पर विचार हुआ। बैठक में यह निर्णय किया गया कि संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों (जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर व भीलवाड़ा) के नगरीय क्षेत्र में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल व अन्य वाणिज्यिक संस्थान शाम 7 बजे तक ही खुले रहेंगे।

PunjabKesari

इन आठ जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्र में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। वहीं मास्क नहीं पहनने पर लगाया जाने वाला जुर्माना 200 रुपये से बढ़ाकर अब 500 रुपए कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान विवाह समारोह में जाने वाले, दवाइयों सहित अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों तथा बस, ट्रेन व हवाई जहाज में सफर करने वालों को आवागमन की छूट होगी। एक सरकारी बयान के अनुसार बैठक में तय किया गया कि राज्य में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में पूरे प्रदेश में विवाह समारोह सहित राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक इत्यादि आयोजनों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या अधिकतम 100 होगी।

 

शिमला में सभी बाजार बंद 
कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रशासन ने शिमला जिले में रविवार को सभी बाजारों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। शिमला के जिलाधिकारी अपूर्व देवगन द्वारा शनिवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों जैसे किराना, मेडिकल स्टोर, रेस्तरां को छोड़कर अन्य सभी दुकाने अगले आदेश तक रविवार को बंद रहेंगी। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण के लिए यह कदम उठाया गया है।

PunjabKesari

गुजरात में भी नाइट कर्फ्यू
गुजरात में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र के एक दल ने गुजरात के कुछ शहरों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। अहमदाबाद में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने के मद्देनजर प्रशासन ने 20 नवंबर रात 9 बजे से लेकर 23 नवंबर सुबह 6 बजे तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया है जबकि वड़ोदरा, सूरत एवं राजकोट में कर्फ्यू रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक अगले आदेश तक लगा रहेगा। गुजरात में कोरोना वायरस के मामले 1,515 बढ़कर 1,95,917 हो गए। अहमदाबाद में कर्फ्यू के चलते आम जनजीवन ठप्प हो गया। सड़कें और बाजार सूने नजर आए। प्रशासन ने केवल दूध एवं दवाइयां खरीदने के लिए घरों से बाहर आने की इजाजत दी है। इस बीच गुजरात के मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं और लोगों से न घबराने की अपील है।

 

दिल्ली में मास्क न पहनने पर 2000 रुपए जुर्माना
दिल्ली में करोना का कहर ज्यादा है। दिल्ली में 24 घंटे में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा डराने वाले है। महज 24 घंटे में 111 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है। दिल्ली में अब 39 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। दिल्ली में मास्क न पहनने पर 2 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

PunjabKesari

महाराष्ट्र सरकार दिल्ली के लिए रोक सकती है ट्रेन एवं विमान सेवाएं
महाराष्ट्र सरकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर वहां से आने-जाने वाली ट्रेन एवं विमान सेवाएं निलंबित करने पर विचार कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि राज्य में इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा चल रही है और दिल्ली से ट्रेनों एवं विमानों की आवाजाही का निलंबन उनमें से एक है।'' उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अबतक इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है।


Seema Sharma

Related News