दिल्ली हिंसा में मौतों से संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बहुत दुखी

Thursday, Feb 27, 2020 - 04:36 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र:  संशोधित नागरिकता कानून (CAA)को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्व इलाके में सांप्रदायिक हिंसा में अनेक लोगों के हताहत होने से संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ‘‘बहुत दुखी'' हैं और हिंसा के मामले में अधिकतम संयत बरतने की अपील की है । गुतारेस के प्रवक्ता ने यहां इसकी जानकारी दी । दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर भड़की हिंसा में अबतक 34 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 से अधिक घायल हो हैं। गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बुधवार को कहा, ‘‘दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के बाद लोगों के हताहत होने की रिपोर्टों से वह (संरा प्रमुख) बहुत दुखी हैं ।

उन्होंने हिंसा को टालने के लिए अधिकतम संयम बरतने की अपील की है।'' दुजारिक से यह सवाल पूछा गया था कि संशोधित नागरिकता कानून को लेकर नई दिल्ली के कुछ हिस्सों में हो रहे विरोध प्रदर्शन पर महासचिव कोई टिप्पणी करेंगे और क्या भारत सरकार से इस बारे में उनकी कोई बातचीत हुई है । इसे पहले दुजारिक ने कहा था कि नयी दिल्ली की स्थिति पर गुतारेस नजदीक से नजर रखे हुए हैं और इस बात पर जोर दिया कि प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन की इजाजत दी जानी चाहिए और सुरक्षा बलों को संयम बरतना चाहिए ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरूवार को कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां हिंसा रोकने, विश्वास बहाली तथा सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए जमीन पर काम कर रहीं है। कुमार ने कहा, ‘‘सरकार के वरिष्ठ प्रतिनिधि उस प्रक्रिया में शामिल रहे हैं । प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक रूप से शांति और भाईचारे की अपील की है। हम आग्रह करेंगे कि इस संवेदनशील समय पर किसी तरह की गैर जिम्मेदाराना टिप्पणी न की जाए ।''  

Tanuja

Advertising