यूक्रेन संकटः भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, भारतीयों को तुरंत यूक्रेन छोड़ देने का निर्देश

Wednesday, Oct 19, 2022 - 10:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूक्रेन में फिर से बिगड़ते हालात को देखते हुए भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है। भारतीय दूतावासी की ओर से जारी एडवाइजरी में यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को तुरंत यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा गया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति और युक्रेन में हाल ही में बढ़े संघर्ष को देखते हुए भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।

बता दें कि रूस के लगातार जारी मिसाइल हमलों और गोलाबारी से बुधवार को यूक्रेन के और अधिक गांवों, कस्बों तथा दो शहरों के कुछ हिस्से बिजली के बिना अंधकार में डूब गए। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कीव को झुकाने के लिए मॉस्को इसके ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है।

पुतिन से रूस के कब्जे वाले चार राज्यों में लगाया मार्शल लॉ
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के कब्जे वाले यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मार्शल लॉ घोषित कर दिया और रूस के सभी क्षेत्रों के प्रमुखों को अतिरिक्त आपातकालीन शक्तियां प्रदान कर दीं। पुतिन ने मार्शल लॉ के तहत उठाए जाने वाले कदमों को तत्काल स्पष्ट नहीं किया, लेकिन कहा कि उनका आदेश बृहस्पतिवार से प्रभावी होगा। उन्होंने अपने आदेश में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को विशिष्ट प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय दिया है।

सुरक्षा परिषद की बैठक की शुरुआत में पुतिन ने टेलीविजन पर कहा, "हम रूस की सुरक्षा और सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने के लिए, अपने लोगों की रक्षा के लिए बहुत कठिन चीजों को हल करने के वास्ते काम कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "जो लोग अग्रिम पंक्ति में तैनात हैं या फायरिंग रेंज और प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें हमारे समर्थन को महसूस करना चाहिए और यह जानना चाहिए कि उनके पीछे हमारा बड़ा, महान राष्ट्र और एकजुट लोग हैं।" रूस की संसद के ऊपरी सदन ने चार क्षेत्रों में मार्शल लॉ लागू करने के पुतिन के फैसले पर तुरंत मुहर लगा दी।

 

Yaspal

Advertising