ब्रिटेन में सिख फुटबाल प्रशंसक बना ‘नस्लभेद’ का निशाना

Wednesday, Jun 27, 2018 - 11:50 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक सिख फुटबाल प्रशंसक को ‘नस्लभेद’ का सामना करना पड़ा। पूर्वी लंदन के इलफर्ड में गगन (31)  नाम के सिख फुटबाल प्रशंसक ने अपनी दुकान की विंडो पर ब्रिटिश ध्वज लगाया था जिसके बाद पत्र लिखकर उन पर नस्लवादी टिप्पणी की गई।  

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गगन को पिछले हफ्ते एक अज्ञात पत्र मिला था, जिसमें कहा गया था कि उनको फुटबाल विश्व कप के दौरान इंग्लैंड का समर्थन नहीं करना चाहिए क्योंकि वह भारतीय हैं। ऐसा करना एशियाई समुदाय के साथ धोखा देने जैसा है। पत्र में ‘जीएमएस हीटिंग एंड प्लंबिंग’ के प्रबंधक पर अपनी मातृभूमि को भुलाने का भी आरोप लगाया गया है।गगन ने बीते बृहस्पतिवार को इलफर्ड में अपनी दुकान पर यह ध्वज लगाया था जिसके अगले दिन उन्हें यह अज्ञात पत्र मिला।

पत्र में लिखा है, ‘तुमने अपनी दुकान के बाहर गलत ध्वज लगाया है जबकि तुम भारत से हो। क्या तुम अपनी त्वचा का रंग भी भूल गए। तुम्हें अपनी दुकान के बाहर पाकिस्तानी झंडा लगाना चाहिए न कि ब्रिटिश ध्वज।’ गगन के मुताबिक, यह पत्र वर्तनी की त्रुटियों और नफरत वाली सामग्री से भरा था। पत्र में लिखा है कि यदि ‘नेशनल फ्रंट स्किन हेड’ ने इस ध्वज को दुकान के बाहर देखा तो वे तुम्हें तुम्हारी बिना पतलून के भारत वापस लाएंगे।

Tanuja

Advertising