ब्रिटेन में सिखों के पवित्र ग्रंथ के क्षतिग्रस्त हिस्से मिले, पुलिस ने शुरू की जांच

Saturday, Jul 22, 2023 - 11:59 AM (IST)

लंदन: उत्तरी ब्रिटेन के लीड्स में सिखों के एक पवित्र ग्रंथ के क्षतिग्रस्त हिस्से मिलने के मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने कहा कि उसे रविवार को स्थानीय सिख समुदाय के एक सदस्य की ओर से घटना की सूचना मिली थी। घटना शहर के हैडिंगले इलाके में 12 जुलाई को घटी थी। शुरू में यह सोचा गया था कि पवित्र ग्रंथ के क्षतिग्रस्त टुकड़ों को 11 जुलाई को कूड़ा उठाने के लिए रखे जाने के बाद किसी अज्ञात संदिग्ध ने पीड़ित के कूड़ेदान में डाल दिया था। लेकिन अधिकारियों ने इस सप्ताह पीड़ित से मिलने के बाद इस बात को खारिज कर दिया है।

 

वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस के लीड्स डिस्ट्रिक्ट कमांडर स्टीव डोड्स ने कहा, ‘‘इस तरह का कोई भी अपराध जिसे पीड़ित या कोई अन्य व्यक्ति अपनी जाति या धर्म के प्रति शत्रुता या पूर्वाग्रह से प्रेरित मानता है, उसे घृणा अपराध माना जाता है और हम इस तरह की सभी घटनाओं को बहुत गंभीरता से लेते हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘सिख समुदाय के सदस्य के रूप में पीड़ित को अपमानित करने के उद्देश्य से किसी के द्वारा जानबूझकर पवित्र ग्रंथ की बेअदबी किया जाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

 

हमने लीड्स डिस्ट्रिक्ट सीआईडी के अधिकारियों के नेतृत्व में एक आपराधिक जांच शुरू की है जो इस घटना की पूरी परिस्थितियों को स्थापित करने और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति का पता लगाएगी। जांच के लिए हम व्यापक पूछताछ कर रहे हैं।'' डोड्स ने कहा कि पुलिस बल इस बात को मानता है कि घटना से स्थानीय सिख समुदाय में चिंता का माहौल है। 

Tanuja

Advertising