UK की विपक्षी लेबर पार्टी के नेता ने भारत को बताया ‘महाशक्ति'', ब्रिटिश भारतीयों से जुड़ने पर दिया जोर

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 05:39 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी ने ब्रिटिश भारतीयों से जुड़ने और भारत से संपर्क बढ़ाने के लिए नए सामुदायिक संपर्क संगठन की शुरुआत की है। लेबर पार्टी ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब दोनों देशों में आम चुनाव की तैयारियां जारी हैं। पार्टी के शैडो विदेश सचिव डेविड लैमी ने मंगलवार शाम लंदन में संसदीय परिसर में “लेबर इंडियंस” की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने अपनी हालिया यात्रा के बारे में बात की और अगले चुनाव में लेबर पार्टी के जीतने पर ब्रिटेन-भारत भागीदारी को लेकर अपनी आकांक्षाएं भी प्रकट कीं।

 

लेबर पार्टी के नेता लैमी ने भारत को “महाशक्ति” बताते हुए कहा कि भारत के रणनीतिक महत्व को देखते हुए इस देश से रिश्ता दलगत राजनीति से परे है। लैमी ने कहा, “भारत उद्यमशीलता, नवोन्वेष, वैज्ञानिक, औद्योगिक और जनसंख्या के आधार पर एक महाशक्ति है।” उन्होंने कहा, “बेशक, भारत के सामने अभी भी चुनौतियां हैं। लेकिन मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस भू-राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण दौर में यह बेहद अहम है कि ब्रिटेन यह समझे कि भारत दुनिया की एक महाशक्ति है। इससे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि भारत का प्रधानमंत्री कौन है, ब्रिटेन का प्रधानमंत्री कौन है क्योंकि अलग-अलग राजनीतिक स्थिति के बावजूद, हमारे बीच बहुत मजबूत संबंध हैं।”

 

पार्टी के पूर्व नेता जेरेमी कॉर्बिन के नेतृत्व में लेबर पार्टी से जुड़ी कुछ भारत विरोधी बयानबाजी के बारे में पूछे जाने पर लैमी ने कहा कि विपक्षी दल एक यात्रा पर है और कीर स्टार्मर के नेतृत्व में उसने खुद को बदल लिया है। उन्होंने कहा, “इस यात्रा में हम स्पष्ट रूप से, कॉर्बिन के दौर को राजनीतिक रूप से हमारे भाग्य के लिए बहुत असफल मानते हैं। मुझे लगता है कि भारतीय समुदाय में कुछ धारणा उस काल तक थी। मेरी भारत यात्रा आगे देखने को लेकर थी।” 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News