खुशखबरी! ब्रिटेन ने भारतीयों के लिए युवा पेशेवर योजना वीजा के लिए दूसरा ‘बैलेट'' खोला

Wednesday, Jul 26, 2023 - 11:41 AM (IST)

 

लंदन: ब्रिटेन की सरकार ने देश के वीजा के लिए स्नातक स्तर की योग्यता वाले 18 से 30 आयुवर्ग के भारतीयों के लिए ‘ब्रिटेन-भारत युवा पेशेवर योजना' के तहत अपना दूसरा ‘बैलेट' मंगलवार को खोला। ‘बैलेट' 27 जुलाई को समाप्त होगा। यह पात्र युवा भारतीयों को दो साल तक ब्रिटेन में रहने, काम करने या अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है। नयी दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘युवा पेशेवर योजना का दूसरा ‘बैलेट' अब खुल गया है।''

 

ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा, ‘‘यदि आप स्नातक या स्नातकोत्तर योग्यता वाले 18-30 आयुवर्ग के भारतीय नागरिक हैं, तो भारत युवा पेशेवर योजना वीजा के लिए आवेदन करने पर विचार करें। ‘बैलेट' 27 जुलाई को दोपहर 1.30 बजे बंद हो जाएगा।'' योजना के तहत वर्ष 2023 के लिए कुल 3,000 स्थान उपलब्ध हैं और ब्रिटेन वीजा एवं आव्रजन (यूकेवीआई) ने कहा कि अधिकांश स्थान फरवरी में हुए पहले ‘बैलेट' में दिए गए थे। शेष स्थानों को इस महीने के ‘बैलेट' से बिना क्रम के चुना जाएगा।

 

हालांकि ‘बैलेट' में प्रवेश मुफ़्त है, आवेदकों से कहा गया है कि उन्हें केवल तभी इसमें हिस्सा लेना चाहिए, यदि वे वीज़ा के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, जिसकी लागत 259 पाउंड है और वित्तीय, शैक्षिक और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं। पिछले वर्ष नवंबर में इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के उनके समकक्ष ऋषि सुनक द्वारा हस्ताक्षरित पारस्परिक व्यवस्था के तहत, ब्रिटिश नागरिकों को भी भारत में रहने और काम करने के लिए समान वीजा की पेशकश की जाएगी।  

Tanuja

Advertising