UK के नए कोरोना स्ट्रेन की भारत में दस्तक, 6 लोग पाए गए संक्रमित...कुछ दिन पहले लौटे थे ब्रिटेन से

Tuesday, Dec 29, 2020 - 11:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन (Britain) में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने एक बार फिर से पूरी दुनिया में खौफ का माहौल बना दिया है। UK के कोरोना के नए स्ट्रेन ने भारत में भी दस्तक दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के छह मामले सामने आए हैं। हैदराबाद की लैब में 2. बेंगलुरु लैब में 3 और पुणे की लैब में एक केस सामने आया है। बताया जा रहा है कि जिन 6 लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है वो ब्रिटेन से लौटे थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राज्य सरकारों ने इन सभी लोगों को चिह्नित स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में अलग आइसोलेट रूम में रखा है और उनके संपर्क में आए लोगों को भी आइसोलेशन में रखा गया है।

उसने बताया कि इन लोगों के साथ यात्रा करने वाले लोगों, उनके परिवार के सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। अन्य नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि हालात पर निकटता से नजर रखी जा रही है और सतर्कता बढ़ाने, संक्रमण को रोकने, जांच बढ़ाने और नमूनों को INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए राज्यों को नियमित सलाह दी जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि सबसे पहले ब्रिटेन में मिला वायरस का नया स्वरूप डेनमार्क, हॉलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में भी पाया गया है।

बता दें कि भारत सरकार ने कुछ दिन पहले ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर पाबंदी लगा दी थी। साथ ही ब्रिटेन से लौटे लोगों को एयरपोर्ट से ही अलग करके उनका टेस्ट करवाया गया था। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन का उपयोग नए स्ट्रेन पर भी कारगर साबित होगी। बता दें कि देश में अभी कोरोना का कहर खत्म नहीं हुआ है और ऊपर से नए स्ट्रेन की दस्तक से दुनिया का मुसीबतें बढ़ गई हैं।

Seema Sharma

Advertising