ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक पर चला PM मोदी का जादू ! भारतीयों के लिए 3000 UK वीजा का किया ऐलान

Wednesday, Nov 16, 2022 - 04:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। इस दौरान ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पहली बार प्रधानमंत्री  मोदी से मिले। दोनों देशों के प्रमुखों की मुलाकात फौरन के बाद ब्रिटेन सरकार ने भारतीय लोगों के हक में एक बड़ा ऐलान कर दिया है।  ब्रिटिश पीएमओ की जानकारी के अनुसार  प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3000 वीजा देने की हरी झंडी दे दी है। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि भारत इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला पहला देश है।

 

 इसके अलावा यूके वर्तमान में भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहा है, अगर सहमती बन जाती है तो यह भारत द्वारा किसी यूरोपीय देश के साथ किया गया अपनी तरह का पहला सौदा होगा। व्यापार सौदा यूके-भारत व्यापारिक संबंध पर आधारित होगा, जो पहले से ही 24 बिलियन पाउंड का है। यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आने और दो साल तक काम करने के लिए 3000 स्थानों की पेशकश की गई।” डाउनिंग स्ट्रीट रीडआउट में यह घोषणा सुनक द्वारा जी20 शिखर सम्मेलन के 17वें संस्करण के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद की गई। पिछले महीने भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम के पद संभालने के बाद यह उनकी पहली बैठक थी।

 

नई यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत, यूके 18-30 वर्षीय डिग्री-शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आने और यूके में दो साल तक रहने और काम करने के लिए सालाना 3000 स्थानों की पेशकश करेगा। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा, “योजना का शुभारंभ भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों और भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए यूके की व्यापक प्रतिबद्धता दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।” गौरतलब है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र के लगभग किसी भी देश की तुलना में ब्रिटेन के भारत के साथ अधिक गहरे संबंध हैं। यूके में सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से लगभग एक चौथाई भारत से हैं, और यूके में भारतीय निवेश पूरे यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करता है।

Tanuja

Advertising