भारत बना हैकरों का निशाना, अब UGC का ट्विटर अकाउंट हैक...2 दिनों में कई नामचीन संस्थानों पर हमला

Sunday, Apr 10, 2022 - 09:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के हैक होने की खबर है। पिछले दो दिनों में यह तीसरी हैक है। इससे पहले यूपी के CMO का भी ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया था और मौसम विज्ञान विभाग का भी ट्विटर हैंडल करीब 2 घंटे तक हैक रहा था।

हैकर ने UGC के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को हैक कर कई ट्वीट किए। वेबसाइट हैक के बाद हैकर ने एक ट्वीट को पिन भी किया है जिसमें लिखा,  "Beanz आधिकारिक संग्रह के प्रकट होने के उपलक्ष्य में हमने अगले 24 घंटों के लिए समुदाय के सभी सक्रिय एनएफटी व्यापारियों के लिए एक एयरड्रॉप खोल दिया है! अपने Beanz का दावा करें। गार्डन में आपका स्वागत है।

 

भारत बना हैकरों का निशाना
विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) देश का एकमात्र अनुदान प्रदाता अभिकरण है, जिसे दो उत्तरदायित्व सौंपे गए हैं। ऐसे में इन संस्थानों पर ऐसे अटैक भविष्य के लिए सही नहीं है। पिछले दो दिनों में भारत के कई प्रतिष्ठित संस्थान को निशाना बनाया गया है।

 

मौसम विज्ञान विभाग के ट्विटर हैंडल को भी हैक कर लिया था। यह हैंडर करीब दो घंटों तक हैक था। मौसम विभाग का अकाउंट को हैक कर उस पर NFT ट्रेडिंग शुरू कर दी थी जिसमें एक ट्वीट को पिन किया गया था। या पिन वाला ट्वीट में भी किसी NFT ट्रेडिंग से जुड़ा हुआ था। हैकरों ने हैक के बाद पहले मौसम विभाग के अकाउंट के फोटो बदले थे और फिर उसे हटा दिया था। हालांकि देर रात उसे रिकवर कर लिया गया था।

Seema Sharma

Advertising