क्रिकेट में भी राजनीति शुरु, चुनावों के समय उठी आरक्षण की मांग

Sunday, Jan 08, 2017 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्ली: एक तरफ जहां किक्रेट से राजनेताओं को दूर करने की बातें की जा रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राजनेता इसमें छलांग लगाने की तैयारी में बैठे हुए हैं। भाजपा सांसद और अखिल भारतीय एससी/एसटी संघ के अध्यक्ष उदित राज ने शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम में कोटा व्यवस्था की मांग की है। उन्होंने कहा है कि टीम में एससी/एसटी खिलाडिय़ों के लिए कोटा होना चाहिए।

उन्होंने आगे साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस तरह साउथ अफ्रीका की टीम में काले लोगों के लिए पर्याप्त कोटा होता है, उसी तरह भारतीय क्रिकेट टीम में भी दलितों के लिए कोटा होना चाहिए। साउथ अफ्रीका की टीम में ये कोटा होता है जिसमें कम से कम 6 खिलाड़ी काले होने चाहिए।

भाजपा विधायक उदित राज ने आगे अपनी बात बढ़ाते हुए कहा, कि जम्मू एंड कश्मीर की टीम का भी उदाहरण दिया और कहा, जिस तरह जम्मू एंड कश्मीर की टीम के 16 खिलाडिय़ों में 9 जम्मू के और 7 कश्मीर के, या 7 जम्मू के और 9 कश्मीर के खिलाड़ी होने चाहिए, उसी तरह भारतीय क्रिकेट टीम में भी दलितों के लिए फिक्स कोटा होना चाहिए।

उदित राज की इस मांग के समर्थन में फिलहाल कोई सामने नहीं आया है. वहीं उनकी इस मांग के खिलाफ बोलने वाले लोग सोशल मीडिया पर लगातार प्रतिक्रियाएं देने लगे हैं। बता दें कि इससे पहले भी वह इस तरह की मांग कर चुके हैं। तब क्रिकेटर विनोद कांबली की ओर से उनकी इस मांग में अपना नाम शामिल करने पर एतराज जताने की खबर आई थी।

Advertising