सीटों के बंटवारे उद्धव ठाकरे ने कसा तंज, BJP ने सहयोगी दलों को उनकी जगह दिखाई

Saturday, Oct 05, 2019 - 05:56 PM (IST)

मुंबईः महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में सीटों के बंटवारे को लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धठ ठाकरे ने तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों को उनकी जगह दे दी है। इस बयान के अब राजनीतिक गलियारों में कई मायने निकाले जा रहे हैं। इससे पहले शिवसेना और बीजेपी नेताओं ने मीडिया के सामने एकता का सुर अलापते हुए कहा था कि हम साथ-साथ हैं। दोनों के बीच कोई मतभेद नहीं है और एकजुट होकर चुनाव लड़ रहे हैं।

शुक्रवार को बीजेपी-शिवसेना की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब ठाकरे से पूछा गया कि महाराष्ट्र में बड़ा भाई कौन होगा? इस पर उनका कहना था कि भाई का रिश्ता टिका रहे, यही उनके लिए सबसे जरूरी बात है। कौन बड़ा और कौन छोटा है? ये बातें महत्वपूर्ण नहीं हैं।

कौन कितनी सीट पर लड़ रहा है
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की कुल 288 सीट में से बीजेपी 150 सीट पर लड़ रही है। शिवसेना 124 सीट पर लड़ रही है और बची हुई 14 सीटों पर सहयोगी दल लड़ रहे हैं। यानी सीटों के बंटवारे को देखें तो बीजेपी के हिस्से में ज्यादा सीट आई हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी ही बड़े भाई के भूमिका में दिखाई दे रही है।

बीजेपी के सामने सरेंडर
गौरतलब है कि एक समय था जब महाराष्ट्र में शिवसेना ही बीजेपी के बड़े भाई की भूमिका निभाती थी। आज वक्त बदला है और हालात बदले हैं। अब बीजेपी की महाराष्ट्र में बड़े भाई की भूमिका है। भले ही शिवसेना अपने बयान से इसे युति के रिश्ते को डैमेज कंट्रोल करें, लेकिन सीट शेयरिंग के इस फार्मूले ने यह बात साफ कर दिया है कि बीजेपी की बढ़ती हुई ताकत को शिवसेना ने स्वीकार कर लिया है और सत्ता के लिए शिवसेना ने बीजेपी के सामने सरेंडर कर दिया है।

Yaspal

Advertising