उद्धव ठाकरे बोले, नहीं सुधरता तो पाक पर कब्जा करो

Sunday, Oct 23, 2016 - 09:04 AM (IST)

पणजी: लक्षित हमले (सर्जिकल स्ट्राइक) के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि भारत के पास इस तरह के और हमले करने की क्षमता है और उसे पाक अधिकृत कश्मीर (पी.ओ.के.) पर फिर से नियंत्रण करना चाहिए। उद्धव ने कहा कि अगर पाकिस्तान एक सर्जिकल स्ट्राइक से नहीं सुधरता है तो उस पर हमला कर कब्जा करो। बहरहाल शिवसेना प्रमुख ने रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर के बयान की आलोचना की जिन्होंने लक्षित हमले करने का निर्णय लेने के लिए ‘‘आर.एस.एस. की शिक्षाओं’’ को श्रेय दिया। उद्धव ने शिवसेना के कार्यकत्र्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘पाकिस्तान के खिलाफ ऐसे हमलों का अंत नहीं बल्कि शुरुआत होनी चाहिए।’’ शिवसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘पाकिस्तान की पहचान जल्द ही ङ्क्षहदुस्तान के तौर पर होनी चाहिए।

इंदिरा गांधी ने जिस तरीके से सैन्य अभियान के माध्यम से बंगलादेश का निर्माण किया था, उसी तरह से भारत को पाकिस्तान के खिलाफ ऐसे और अभियान चलाने चाहिएं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं आर.एस.एस. का पूर्ण समर्थन करता हूं। आर.एस. एस. हिंदुत्व के लिए काम करता रहा है लेकिन कृपया हमारे बहादुर सैनिकों के कार्य को कमतर मत कीजिए जिन्होंने लक्षित हमले किए।’’ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग दावा करते हैं कि लक्षित हमले नहीं हुए उन्हें देश से बाहर भेज देना चाहिए।

उद्धव ने कहा कि पार्टी ने गोवा में भाजपा को आगे बढऩे देकर गलती की, अन्यथाकाफी समय पहले राज्य में उसका नेता मुख्यमंत्री होता। उन्होंने कहा, ‘‘जब भाजपा का गोवा में एक भी ध्वज नहीं था तो शिवसेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे ने उन्हें यहां बढ़ने दिया।’’

Advertising