महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को उद्धव सरकार का तोहफा, अब हफ्ते में सिर्फ 5 दिन करेंगे काम

Wednesday, Feb 12, 2020 - 05:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने कर्मचारियों के लिए पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की घोषणा की है यानी कि अब वह सप्ताह में केवल 5 दिन ही काम करेंगे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया जो  29 फरवरी से लागू होने जा रहा है। 

अभी महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी दी जाती है लेकिन सरकार के इस कदम से हर शनिवार को सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी होगी। दरअसल राज्य में सरकारी, अर्द्धसरकारी और स्थानीय निकायों में 20 लाख से अधिक अधिकारी एवं कर्मचारी हैं। मंत्रिमंडल ने यह भी फैसला किया कि ओबीसी, एसईबीसी (सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़ा वर्ग), वीजेएनटी (विमुक्त जाति एवं घुमंतू आदिवासियों) एवं विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए राज्य के विभाग अब ‘बहुजन कल्याण विभाग' के नाम से जाने जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले ठाकरे सरकार ने गैर-आवासीय क्षेत्रों में दुकानें, मॉल और रेस्तरां को लेकर बड़ा फैसला किया था। महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा था कि मुंबई के गैर-आवासीय क्षेत्रों में दुकानें, मॉल और रेस्तरां 26 जनवरी से चौबीसों घंटे खुले रह सकते हैं। यह वैकल्पिक है, इसे अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा। 


 

vasudha

Advertising