पश्चिम बंगाल : खुदाई के दौरान मिले द्वितीय विश्वयुद्ध के दो बम

Tuesday, Apr 17, 2018 - 06:53 PM (IST)

हंसखली : पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के एक गांव में एक तलाब की खुदाई के दौरान द्वितीय विश्वयुद्ध काल के दो बम मिले। एक पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि बमों की लंबाई 50 इंच और व्यास 38 इंच है। अधिकारी ने कहा , ‘दोनों बम विश्वयुद्ध काल के लगते हैं। हमने जरूरी कार्रवाई के लिए सेना को सूचित कर दिया है। ’

उन्होंने बताया कि कल कोलकाता से सैन्यकर्मी आए और उन्होंने बमों का निरीक्षण किया। अधिकारी ने कहा कि सैन्यकर्मी संबंधित अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद बम अपने साथ ले जाएंगे। कोलकाता यहां से करीब 100 किलोमीटर दूर है।  शनिवार को हंसखली पुलिस थाना क्षेत्र के छोटो चुपरिया गांव में एक तालाब खोदा जा रहा था जब सिलेंडर जैसी दिखने वाली दो चीजें मिलीं। ये सिलेंडर द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इस्तेमाल किए गए बमों की तरह दिख रहे थे।

पुलिस ने बम अपने कब्जे में ले लिए और उन्हें हंसखली पुलिस थाना के परिसर में रेत के ढेर के नीचे रखा। नदिया जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि 1940 के दशक की शुरुआत में मौजूदा कल्याणी सिटी इलाका रूजवेल्ट टाउन के नाम से जाना जाता था और वहां अमरीका का एक वायुसेना अड्डा था। कल्याणी हंसखली से करीब 40 किलोमीटर दूर है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि ऐसा संभव है कि ये बम उसी वायुसेना अड्डे के हों। 

Punjab Kesari

Advertising