मेघालय विधानसभा से एनपीपी के दो, टीएमसी के एक विधायक का इस्तीफा; भाजपा में होंगे शामिल

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 09:03 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के दो और विपक्षी दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के एक विधायक ने सोमवार को विधानसभा से इस्तीफा दे दिया जिससे दोनों दलों को झटका लगा है। तीनों ने संबंधित दलों की सदस्यता भी छोड़ दी है। उन्होंने घोषणा की है कि वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होंगे। एनपीपी के नेतृत्व वाले मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस में भाजपा सहयोगी है।

विधानसभा आयुक्त और सचिव एंड्रयू सिमोंस ने बताया कि एनपीपी विधायकों फेरलिन संगमा, बेनेडिक मारक और टीएमसी के एच एम शांगप्लियांग ने विधानसभा अध्यक्ष मेटबाह लिंगदोह को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। मावसिनराम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले शांगप्लियांग ने कहा कि वे तीनों जल्द ही भाजपा में शामिल होने के लिए दिल्ली जाएंगे।

शांगप्लियांग पिछले साल कांग्रेस छोड़कर टीएमसी में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने आज इस्तीफा दे दिया। हम भाजपा में शामिल होंगे। राज्य के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने की जरूरत है। मेघालय के लोगों, विशेषकर किसानों और युवाओं को राज्य में विकास के लिए प्रधानमंत्री के प्रयास में उनका समर्थन करना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि केवल भाजपा का मुख्यमंत्री ही लोगों का कल्याण और पूर्वोत्तर के इस राज्य की प्रगति सुनिश्चित कर सकता है। फेरलिन संगमा सेलसेला से विधायक थे और मारक रक्समग्रे का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

इस कदम का स्वागत करते हुए भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि तीनों अगले महीने के पहले सप्ताह में भाजपा में शामिल होंगे। भाजपा नेता ने कहा, ‘‘उन्होंने (इस्तीफा देने वाले विधायकों) महसूस किया है कि भाजपा एकमात्र ऐसी पार्टी है जो राज्य के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है।'' तीन विधायकों के इस्तीफे के बाद 60 सदस्यीय विधानसभा में सदस्यों की संख्या घटाकर 57 हो गई है। वर्तमान में, एनपीपी के सदन में 21 सदस्य, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के आठ विधायक, भाजपा के दो विधायक हैं। वहीं, टीएमसी के 11 विधायक हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News