मालदा में पंचायत बोर्ड गठन को लेकर झड़प में दो की मौत, चार घायल

Tuesday, Aug 28, 2018 - 05:10 AM (IST)

मालदा/ कोलकाता: पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में पंचायत बोर्ड के गठन को लेकर सोमवार को मालदा में हुई हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी। भाजपा ने दावा किया है कि पुरूलिया में पुलिस फायरिंग में उसके दो कार्यकर्ता मारे गए हैं। हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरूलिया में गंभीर रूप से घायल होने से एक पुलिसकर्मी आईसीयू में है और शायद दो लोगों की वहां मौत हो गई है। हालांकि उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया। बनर्जी ने राज्य सचिवालय में कहा कि मुझे सूचना मिली है कि कुछ स्थानों पर पुलिस के साथ सीधे भिडंत हुई है। पुरूलिया में एक पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया है और वह आईसीयू में हैं और शायद दो लोग वहां मारे गए है। प्रशासन पर हमला ठीक बात नहीं है। विरोध करने के लोकतांत्रिक तरीके मौजूद हैं।

दो गुटों के बीच हुई थी झड़प
पुलिस के अनुसार मालदा जिले में गोपालपुर ग्राम पंचायत बोर्ड के गठन पर कथित रूप से तृणमूल कांग्रेस के दो गुटों के बीच झड़प हो गई जिसमें दो लोगों की मौत हो गई जबकि तीन साल के एक लड़के सहित चार अन्य घायल हो गए। झड़प में हथियारों और बमों का प्रयोग किया गया जिसमें एक लड़का और एक कांग्रेस समर्थक घायल हो गया। पार्टी सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस ने सांप्रदायिक बलों को अलग थलग रखने के लिए तृणमूल कांग्रेस के एक गुट को समर्थन दिया था और इसलिए इसके कुछ सदस्य घटनास्थल पर मौजूद थे।

मारे गए लोगों की पहचान सलाम शेख और अजहर शेख के तौर पर की गई है। पुलिस अधीक्षक अर्णब घोष मौके पर पहुंचे और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) क्षेत्र में गश्त लगाए। स्थिति अब नियंत्रण में है। जिला कांग्रेस महासचिव काली साधन राय ने कहा कि कांग्रेस झड़प में शामिल नहीं थी। उन्होंने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस ग्राम पंचायत बोर्ड प्रमुख के बारे में फैसला करने में अमसर्थ थी और हमने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा। यह पूरी तरह से उनकी अपनी लड़ाई है। माणिकचाक ब्लाक के तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पूर्व मंत्री साबित्री मित्रा ने दावा किया कि एक कांग्रेस समर्थक ने पंचायत कार्यालय के बाहर भड़काऊ भाषण दिया जिसके कारण यह घटना हुई। उन्होंने कहा कि पंचायत कार्यालय के पास कोई तनाव नहीं था जहां मतदान हुआ। 

shukdev

Advertising