#TwitterHacked-अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग, बिटक्वाइन के जरिए लोगों को लगा बड़ा चूना

Thursday, Jul 16, 2020 - 08:42 AM (IST)

नेशनल डेस्कः अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट बुधवार रात को हैक कर लिए गए। अधिकारियों के मुताबिक यह एक बिटकॉइन घोटाला प्रतीत हो रहा है। वहीं इस हैंकिंग के बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया। बताया जा रहा है कि अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटक्वाइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था, हालांकि अभी फौरी तौर पर इस मुश्किल को दूर कर लिया गया है।  बताया जा रहा है कि आम लोगों को कुछ हदतक नुकसान पहुंचा है। इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं।

बराक ओबामा, अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस, जो बिडेन, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स समेत न जाने कितने दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट एक साथ हैक कर हर किसी के अकाउंट से एक ही ट्वीट किया गया, आप बिटक्वाइन के जरिए पैसा भेजिए और हम आपको दोगुना पैसा देंगे। इसके साथ ही यह भी लिखा गया कि वक्त आ गया है कि हमने समाज से जो कमाया, उसे वापस लौटाएं। बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया कि हर कोई मुझसे कह रहा है कि यह समाज को वापस देने का वक्त है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले 30 मिनट में जो पेमेंट मुझे भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा। आप 1000 डॉलर का बिटक्वाइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा। वहीं ट्विटर ने कहा कि इस मामले की जांच हो रही है और इससे संबंधित जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

क्या है बिटक्वाइन?
जैसे रुपया और डॉलर है, उसी तरह अब बिटक्वाइन हैं। ये एक डिजिटल करेंसी है, जिसे डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है। अभी इसे कुछ ही देशों में लागू किया गया है और हर जगह एक बिटक्वाइन की कीमत काफी अधिक है। इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को यह सबसे ज्यादा भाता है।

बंद करने पड़े कई अकाउंटस
ट्विटर के सीईओ जैक ने ट्वीट किया कि आज ट्विटर में बहुत ही मुश्किल भरा दिन था, जो हैकिंग हुई उसे हमने रोकने का प्रयास किया और इसके लिए कई अकाउंट्स को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया हालांकि अब अकाउंट फिर शुरू किए जा चुके हैं। ट्विटर में हैकिंग का मामला पहली बार नहीं है, इससे पहले भी कई बार कुछ देशों में हैकिंग सामने आई है। लेकिन तब किसी एक बड़े अकाउंट को हैक किया जाता था लेकिन इस बार बड़ी संख्या में एक साथ कई अकाउंट हैक किए गए।

Seema Sharma

Advertising