OMG ! देश में तंबाकू से प्रतिदिन बाईस सौ लोगों की होती है मौत

Thursday, Feb 22, 2018 - 10:21 PM (IST)

उदयपुर : देश में तंबाकू जनित पदार्थ के सेवन से प्रतिवर्ष लगभग दस लाख एवं प्रतिदिन बाईस सौ लोगों की मौत हो जाती है। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. राघवेन्द्र राय ने गुरुवार को जर्नादनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित धूम्रपान आमजन के लिए घातक विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी में दी।

उन्होंने बताया कि देश में प्रत्येक दस में एक व्यक्ति की मृत्यु तंबाकू के पदार्थो के सेवन से होती है। धूम्रपान के दौरान जो धुंआ शरीर में जाता है उसकी तुलना में परोक्ष धूम्रपान मे निकोटिन एवं टार की मात्रा दुगुनी तथा कार्बन मोनोक्साईड की मात्रा पांच गुना अधिक हो जाती है। जो खून में आक्सीजन की मात्रा को कम कर देता हैं।

डा. राय ने कहा कि देश में प्रतिदिन 5500 युवक धूम्रपान शुरू करते हैं जो सोचनीय विषय है और इस ओर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। राजस्थान में 50 प्रतिशत से अधिक पुरुष धूम्रपान का उपयोग करते हैं। धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और परोक्ष धूम्रपान से कैंसर, अस्थमा, स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि तंबाकू में चार हजार तरह के जहरीले तत्व होते है जो शरीर में कई बीमारियां पैदा करते है। 
 

Advertising