अाजादी के 69 साल बाद इस गांव में खुला पहला पोस्ट ऑफिस!

Wednesday, Jun 29, 2016 - 09:08 PM (IST)

नई दिल्ली: इस दुनिया में बहुत सी अजब-गजब जगहें है जिनके बारे में अापने जरुर सुना होगा, पर क्या आप जानते है कि भारत में एक गांव एेसा भी है, जहां अाजादी के बाद से लेकर अब तक पाेस्ट अाफिस तक नहीं बना है। एक तरफ जहां पर्यटन मंत्रालय ने इंक्रेडिबल इंडिया जैसी मुहिम चला रखी है, ताे दूसरी तरफ अाज भी भारत के ये गांव पिछड़े हुए हैं। जिन्हें इंक्रेडिबल इंडिया मुहिम के तहत संवारा जा रहा है।

4 दिन में खुला पाेस्ट अाफिस
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बसा भनोली सेरा गांव जिसे अब केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक सुनहरा तोहफा दिया है। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले प्रसाद ने एक ट्वीट पर संज्ञान लेते हुए इस गांव में 4 दिनों के भीतर पोस्ट ऑफिस खुलवा दिया है। इंडो-चीन बॉर्डर से 120 और इंडो-नेपाल बॉर्डर से 100 किलोमीटर दूर बसा ये गांव गुमनामी के अंधेरे में खोया हुआ था। 

कैसे बदली गांव की किस्मत?
इसके अलग-थलग होने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस गांव से नजदीकी शहर पिथौरागढ़ 65 किलोमीटर और अल्मोड़ा 80 किलोमीटर दूर बसे हैं। इस गांव का शेष दुनिया से संपर्क लगभग टूटा हुआ है। यहां आजादी के बाद से पोस्ट ऑफिस भी नहीं था, जिस वजह से गांव के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन रविशंकर प्रसाद ने इस मुद्दे को उत्तराखंड सर्कल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल के सामने उठाया और गांव के लाेगाें की किस्मत बदल दी। 

Advertising