''भारत अद्भुत देश, इससे नफरत नहीं कर सकते...'', होली पर बदसलूकी का शिकार जापानी महिला का ट्वीट

Sunday, Mar 12, 2023 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होली पर एक जापानी महिला को कुछ लोगों द्वारा कथित रूप से परेशान किए जाने और उसे जबर्दस्ती टच करने का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद एक किशोर समेत तीन व्यक्तियों को पकड़ा गया है। वहीं पीड़ित जापानी महिला ने शनिवार को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर उन लोगों से माफी मांगी जो वीडियो से आहत हुए हैं। महिला ने कहा कि रंगों के त्योहार होली के दिन जो कुछ भी हुआ, उसके बावजूद भी वह भारत से प्यार करती है। 

 

महिला ने लिखा पोस्ट

जापानी भाषा में पोस्ट किए गए एक लंबे ट्विटर थ्रेड में महिला ने कहा कि उसी ने मूल रूप से यह वीडियो पोस्ट किया था। जब वीडियो वायरल हुआ तो वह डर गई और उसने वीडियो को डिलीट कर दिया। महिला ने लिखा कि हम ईमानदारी से उन लोगों से माफी मांगते हैं जो इस वीडियो से आहत हैं। महिला के मुताबिक, उसने सुना था कि होली के दौरान किसी महिला का बाहर निकलना खतरनाक होता है, जब उसके साथ बदसलूकी की गई तब वह 35 दोस्तों के समूह के साथ थीं और उसे जबरदस्ती रंग लगाया गया।

 

महिला ने कहा कि वीडियो उसके एक जापानी दोस्त ने बनाया था और उसका होली के बारे में कुछ भी नकारात्मक संदेश देने का कोई इरादा नहीं था। जापानी महिला ने लिखा, 'वास्तविक होली का त्योहार एक अद्भुत और मजेदार पारंपरिक त्योहार है, जिसका उद्देश्य एक-दूसरे पर रंग और पानी डालकर वसंत के आगमन का जश्न मनाना तथा शरीर पर लगे रंग या सोशल स्टेट्स की परवाह किए बिना इसका आनंद लेना है, मैं कई तरह से लोगों द्वारा चिंता जाहिर करने के लिए अपनी तरफ से ईमानदारी से माफी मांगना चाहती हूं। मेरा लक्ष्य भारत के सकारात्मक पहलुओं और खुशियों को बताना था। वहीं महिला ने कहा कि उसे पुलिस कार्रवाई पर भरोसा है।

 

जापानी महिला ने लिखा कि उसे भारत की हर चीज से प्यार है और वह कई बार भारत आ चुकी है, 'यह एक अद्भुत देश है, जहां अगर इस तरह की कोई घटना होती है तो भी आप इससे नफरत नहीं कर सकते। पुलिस उपायुक्त (मध्य) संजय कुमार सैन ने बताया कि वीडियो में नजर आ रहे लोगों की पहचान कर ली गयी है और भारतीय दंड संहिता की धारा-354 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि मामले में एक किशोर समेत तीन व्यक्तियों को पकड़ा गया है। उन्होंने बताया कि तीनों ने वीडियो में नजर आ रही घटना में अपनी संलिप्तता कबूल कर ली है और वे पहाड़गंज में आसपास के रहने वाले हैं। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लड़की ने कोई शिकायत नहीं की है और न ही उसने अपने देश के दूतावास से संपर्क किया है।

Seema Sharma

Advertising