PM मोदी के अर्जेंटीना पहुंचने पर टीवी चैनल ने चलाई नस्लीय कार्टून कैरेक्टर की तस्वीर

Saturday, Dec 01, 2018 - 06:52 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जब अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे तो वहां के एक स्थानीय चैनल ने कार्टून कैरेक्टर 'अपू' की तस्वीर दिखाई। इसको लेकर चैनल को काफी आलाचलाएं झेलनी पड़ रही हैं और लोग चैनल पर नस्लभेदी होने का आरोप लगा रहे हैं।

भारत के पीएम जैसे ही ब्यूनस आयर्स एयरपोर्ट पहुंचे, वैसे ही अर्जेंटीना के एक टीवी चैनल 'क्रोनिका टीवी' ने 'द सिंपसंस' के कार्टून कैरेक्टर 'अपू' की तस्वीर दिखाई और साथ में कैप्शन में लिखा 'अपू पहुंच गए हैं।' चैनल की इस हरकत पर सोशल मीडिया पर काफी विरोध हुआ। लोगों ने लिखा कि यह एक विदेशी नेता का अपमान है। ऐसा नहीं किया जाना चाहिए था।

अपू नहसपीमापेटिलन 1990 के दशक में आने वाली एनिमेशन सीरीज 'द सिंपसंस' का एक किरदार है। अपू को हेंक अजारिया ने आवाज दी थी। भारतीय अमेरिकी हेरी कोंडाबोलू ने अपू पर साल 2017 में एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई थी। इसमें उन्होंने बताया था कि अपू को नस्लवादी सोच के चलते ईजाद किया गया था। हालांकि मोदी इकलौते ऐसे नेता नहीं थे, जिनके आगमन पर G-20 समिट के दौरान ऐसा बखेड़ा हुआ हो। फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मेनुएल मेंक्रों गुरुवार को जब ब्यूनर्स पहुंचे तो उनका एयरपोर्ट पर स्वागत करने के लिए कोई नहीं था। अर्जेंटीना के जिस प्रतिनिधिमंडल को उनकी आगवानी करनी थी, वह समय से एयरपोर्ट ही नहीं पहुंचा था।

इन सबके अलावा सम्मेलन की एक और घटना ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और सऊदी के क्राउन प्रिंस ने अपनी मुलाकात के दौरान, जिस तरह से हाई-फाइव किया। वह सबके लिए चौंकाने वाला था। देखते ही देखते दोनों का हाई-फाइव का क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 

Yaspal

Advertising