तूतीकोरिन हिंसा:13 की मौत, स्टरलाइट संयंत्र बंद करने के आदेश

Friday, May 25, 2018 - 05:33 AM (IST)

थोथुकुडी : तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता समूह के स्टरलाइट तांबा संयंत्र के विरोध में भड़की हिंसा के दो दिन बाद गुरुवार को इस संयंत्र को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया गया और संयंत्र की बिजली भी काट दी गई। हिंसा में मरने वालों की संख्या 13 हो गई है और बंदरगाह वाले इस शहर में गुरुवार को तीसरे दिन भी जनजीवन प्रभावित रहा।

स्टरलाइट संयंत्र की बिजली आपूर्ति बंद
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (टीएनपीसीबी) के अध्यक्ष मोहम्मद नसीमुद्दीन ने बुधवार देर रात आदेश जारी किया जिसके आधार पर संयंत्र को तड़के सवा पांच बजे बिजली की आपूर्ति बंद कर दी गई। संयंत्र के विरोध में दो दिन पहले भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 13 हो गई। आंदोलनकारियों पर पुलिस के लाठीचार्ज और फायरिंग में गंभीर रूप से घायल हुए सेल्वाशेखर (43) को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां गुरुवार सुबह उसकी मौत हो गई।

लगातार तीसरे दिन बंद रहे व्यापारिक प्रतिष्ठान
आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच झड़प में घायल हुए कुछ पुलिसकर्मियों समेत 70 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। पिछले दो दिनों से जारी दंगे, आगजनी के कारण पूरे थोथुकुडी में स्थिति असहज बनी हुई है। असामाजिक तत्वों ने गुरुवार सुबह तिरुनेल्वेली, कन्याकुमारी और नागापट्टिनम जिलों में राज्य पथ परिवहन निगम की छह बसों पर पथराव किया तथा उनके शीशे तोड़ डाले।

लगातार तीसरे दिन गुरुवार को भी सभी दुकानें तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे जबकि सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति काफी कम रही। शहर में सार्वजनिक वाहन नहीं चल रहे थे लेकिन कुछ स्थानों पर पुलिस वाहनों के अलावा कुछ निजी कार और ऑटो रिक्शा चल रहे थे। लोग घरों में बंद रहे और उन्हें दूध समेत अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था।

इंटरनेट सेवाएं स्थगित
सोशल मीडिया पर उत्तेजक संदेशों तथा अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए सेवा प्रदाताओं को जारी राज्य सरकार की एडवाइजरी के बाद बुधवार रात से ही तमाम इंटरनेट सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने हिंसा और किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए सभी संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को तैनात किया है। पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में अबतक 130 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।  

shukdev

Advertising