जहां 30 हजार में बिकता है गुडलक कछुआ, बदल देगा किस्मत!

Saturday, May 21, 2016 - 01:00 PM (IST)

मुम्बई: लोग अपने भविष्य को संवारने के लिए अपने कर्मों से ज्यादा अंधविश्वासों पर यकीन करने लगे हैं। यही वजह है कि लोग स्टार कछुओं को अपना गुडलक मानने लगे हैं। लोगों में स्टार कछुओं की बढ़ती मांग से इसकी तस्करी भी मुम्बई में जोरों पर हो रही है। मतलब इंसानों के लिए गुडलक साबित होने वाले कछुओं के लिए बैडलक होता है। वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने इस माह मुम्बई और ठाणे में स्टार कछुओं की तस्करी के कई मामलों का भंडाफोड़ किया है। इस भंडाफोड़ में 3 से 30 हजार रुपए तक में इन कछुओं को बेचे जाने का मामला भी सामने आया है।

बता दें कि इस माह के शुरूआती सप्ताह में वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो और च्प्लांट एंड वैल्फेयर सोसायटी ने अपनी संयुक्त कार्रवाई में ठाणे, बांद्रा और वर्सोवा इलाके में हो रहे स्टार कछुओं की तस्करी का भंडाफोड़ किया। 3 जगह की गई कार्रवाई में करीब 19 कछुए छुड़वाए गए। 

वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के पश्चिम विभाग के उप-संचालक एम. मारनको की अध्यक्षता में की गई इस कार्रवाई में 2 तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है। प्लांट्स एंड एनिमल वैल्फेयर सोसायटी के सुनीश सुब्रह्मण्यम की मानें तो दक्षिण हिंदुस्तान से इन स्टार कछुओं की तस्करी मुम्बई में की जाती है। सड़क और रेल मार्ग के जरिए बक्सों में बंद कर इन कछुओं को मुम्बई लाया जाता है।

 
Advertising