उत्तराखंड में हुआ 68 प्रतिशत मतदान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2017 - 11:16 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा की 69 सीटों के लिए बुधवार को हुए शांतिपूर्ण मतदान में अब तक 68 प्रतिशत वोट डाले गए जो कि अब तक का रिकार्ड है और इसके बढ़कर 70 प्रतिशत होने का अनुमान है इस दौरान किसी अप्रिय घटना एवं अहिंसा की कोई वारदात की कोई खबर नहीं है। उपचुनाव आयुक्त एवं उत्तराखंड के प्रभारी संदीप सक्सेना ने पत्रकारों को बताया कि राज्य के 13 जिलों में शाम पांच बजे तक 68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मतदान की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी लोग मतदान के लिए कतारों में खड़े रहे। इसलिए यह उम्मीद है कि यह मतदान 70 प्रतिशत तक जाएगा। यह अब तक का रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि 2012 के विधानसभा चुनाव में 67.22 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में 62.15 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और कहीं से अहिंसा की कोई खबर नहीं मिली है। सक्सेना ने बताया कि राज्य में 479 मतदान केंद्र बर्फीले इलाकों में बनाए गए थे।

इनमे टिहरी गढ़वाल के फंसाली विधानसभा क्षेत्र का मतदान केंद्र सर्वाधिक ऊंचाई 10 हजार फुट पर स्थापित था जहां 275 मतदाता थे। वहां चार मतदान कर्मी तथा तीन पुलिस कर्मी भेजे गए थे। दो खच्चरों के माध्यम से चुनाव सामग्री भेजी गई। उन्होंने बताया कि सबसे सुदूर इलाका बद्रीनाथ था जहां 230 मतदाता थे। देहरादून में नेत्रहीनों की संस्था के लिए विशेष इंतजाम कर अलग मतदान केंद्र बनाया गया। गर्भवती और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा दी गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News